कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए जिला प्रशासन संकल्पित: DM

कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए जिला प्रशासन संकल्पित: DM

छपरा: इंटरमीडिएट परीक्षा 24 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च तक चलेगी. जिसे लेकर जिलाधिकारी दीपक आनंद ने प्रतिनियुक्त सभी केन्द्राधीक्षकों, उड़नदस्ता, गश्ती, स्टेटिक दंडाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की. डीएम ने कहा कि हर हाल में परीक्षा कदाचार मुक्त होगी. कदाचार की शिकायत मिलने एवं प्रमाणित होने पर परीक्षा कार्य में संलग्न सभी स्तर के पदाधिकारियों एवं कर्मियों पर कार्रवाई होगी. यदि अभिभावक मटरगश्ती करते हुए मिले और उनके पास चीट पुर्जा बरामद हुआ तो उनके विरूद्ध भी बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई करते हुए जेल भेजा जाएगा.

डीएम ने कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है. कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने पर संगत धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी. यदि कोई छात्र कदाचार के आरोपी होते हैं तो उन्हें एक या अधिक वर्षो के लिए परीक्षा से वंचित करते हुए अन्य संगत कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

डीएम ने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे निर्धारित समय से पहले अपने परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर परीक्षार्थियों की सघन जांच कराकर परीक्षा हॉल में इन्ट्री कराएंगे. इसके लिए पर्याप्त संख्या में महिला केन्द्रों पर महिला पदाधिकारी, वीक्षक, महिला पुलिस की तैनाती अलग से की गयी है.

परीक्षा में मोबाईल ले जाने की नहीं होगी अनुमति
जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर किसी भी परीक्षार्थी को मोबाईल ले जाने की सख्त मनाही होगी. फोटो कॉपी दूकान की लिस्टिंग कर वहां पदाधिकारियों की तैनाती की जा रही है ताकि अवैध गतिविधि पर नजर रखी जा सके. परीक्षा केन्द्रों पर आधारभूत सुविधा सुनिश्चित करने के लिए पदाधिकारियों की टीम से जांच कराकर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी.

सीसीटीवी कैमरा, विडियोग्राफी की निगरानी में रहेंगे परीक्षार्थी
डीपीआरओ बी.के. शुक्ला ने बताया कि परीक्षार्थी सीसीटीवी कैमरा, विडियोग्राफी की निगरानी में रहेंगे और परीक्षार्थियों के लिए नकल की कोई गुजांइश नहीं रहेगी। यदि उनके द्वारा प्रयास किया गया तो वे पकड़े जाएंगे और एक या एक से अधिक वर्षो के लिए परीक्षा के लिए अयोग्य कर दिए जाएंगे, साथ ही कानूनी कार्रवाई भी होगी.

65,000 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल
सारण जिले में इंटर परीक्षा में 65,000 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. ये परीक्षार्थी छपरा के 48 परीक्षा केन्द्रों, सोनपुर के 5 तथा मढ़ौरा के 4 केन्द्रों पर सम्मिलत होंगे.

बैठक में सहायक पुलिस अधीक्षक, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं केन्द्राधिक्षक उपस्थित थे.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें