डीडीसी ने बनियापुर विधानसभा क्षेत्र में ACCAE के सदस्यों के साथ की बैठक

डीडीसी ने बनियापुर विधानसभा क्षेत्र में ACCAE के सदस्यों के साथ की बैठक

Chhapra: उपविकास आयुक्त प्रियंका रानी के द्वारा 19-महाराजगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के 115 – बनियापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हेतु सुगम एवं समावेशी निर्वाचन के तहत PwD (Person with Disability) के लिए गठित Assembly Constituency Committee on Accessible Election (ACCAE) समिति के बैठक की अध्यक्षता की गयी।

बैठक में कर्मियों को निर्देश दिए गए.

(1) सभी मतदान केन्द्रों पर AMF की शत-प्रतिशत सुविधा उपलब्ध तथा PwDs निर्वाचकों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया में PwDs निर्वाचकों की सक्रिय भागीदारी को सुनिश्चित किया जायेगा।

2) पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की सुवधिा 85 वर्ष अथवा उससे अधिक के आयु वर्ग के वरिष्ठ निर्वाचकों को दिया जायेगा। इसकी सूचना के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने हेतु निदेशित किया गया।

3) सभी मतदान केन्द्रों पर जीविका दीदी, प्रखण्ड संसाधन केन्द्र के कर्मी, विकास मित्र, NCC, NSS ,स्काउट एवं गाइड के वालंटियर,आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता तथा गैर राजनीतिक संगठन के स्वयंसेवकों के सहयोग से व्हील चेयर का प्रयोग कर PwDs निर्वाचको को सहज मतदान की सुविधा प्रदान कराने का निदेश दिया गया।

4) दिव्यांगजन निर्वाचकों के मतदान केन्द्रों पर सुगम एवं सरल पहॅुॅंच हेतु सभी मतदान केन्द्रों पर फोल्डेबल व्हील चेयर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु निदेशित किया गया है।

5) दिव्यांगजन निर्वाचकों के मतदान केन्द्रों पर सुगम पहुॅंच की उपलब्धता शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने का निदेश।

6)सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प की उपलब्धता की समीक्षा सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी/सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से कर लें और जिन मतदान केन्द्रों पर रैम्प उपलब्ध नहीं है, वहॉं संबंधित विभाग के समन्वय से मानकों के अनुरूप रैम्प का निर्माण करना सुनिश्चित करायेंगे।

7) भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित PwDs APP का नाम अब SAKSHAM APP हो गया है। इसका उपयोग PwDs निर्वाचको को मतदाता सूची में चिन्हित करने, नये PwDs मतदाता को पंजीकरण करने, नाम में संशोधन, विलोपन, स्थानांतरण,व्हील चेयर का अनुरोध, शिकायत दर्ज करने, मतदान केन्द्र से संबंधित जानकारी आदि के लिये किया जा सकता है। SAKSHAM APP का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निदेश दिया गया।

8)लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के अवसर पर सभी सदस्यों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए WhatsApp Group बनाने का निदेश दिया गया।

9)जिला स्तर पर Toll Free Number- 1950 (हेल्पलाइन) निर्वाचन अवधि में प्रातः 9ः00 बजे से रात्रि 09ः00 बजे तक कार्यालय अवधि में कार्यरत रहेगा। इनका प्रचार प्रसार PwDs एवं आम मतदाताओं में किये जाने हेतु निदेश दिया गया।

0Shares
Prev 1 of 235 Next
Prev 1 of 235 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें