पेंशनधारियों के लिए अभियान चलाकर किया जाएगा कोविड-19 का टीकाकरण

पेंशनधारियों के लिए अभियान चलाकर किया जाएगा कोविड-19 का टीकाकरण

• 168297 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना तथा 111278 मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के हैं लाभार्थी
• प्रखंड स्तर के लाभार्थियों को प्रोत्साहित करेंगे प्रखंड विकास पदाधिकारी व पंचायती राज के प्रतिनिधि
• प्रत्येक प्रखंड में प्रतिदिन कम से कम 30 लाभार्थियों का प्रति पंचायत के दर से टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित

Chhapra: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान व्यापक स्तर पर चल रहा है। अधिक से अधिक लाभुकों को टीकाकरण करने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समय-समय पर अलग-अलग श्रेणी के लोगों को टीकाकरण करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अब मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना के लाभुकों के लिए विशेष अभियान चलाकर कोविड-19 का टीकाकरण किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत तथा समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद ने संयुक्त निर्देश जारी किया है। जारी पत्र के माध्यम से बताया गया है कि राज्य में लगभग 72 लाख योग्य लाभुकों को मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना से आच्छादित किया गया है। इन पेंशनधारियों को विशेष अभियान के माध्यम से कोविड-19 का टीकाकरण किया जाना है। जिले में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के 168297 तथा मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के 111278 पेंशन धारियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया गया है।

विशेष अभियान के लिए प्रखंड व पंचायत स्तर पर तैयार किया जाएगा रोस्टर

जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि विशेष अभियान के लिए प्रखंडवार व पंचायतवार रोस्टर तैयार किया जाएगा। अभियान का प्रस्ताव सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जाएगा। जिलास्तर पर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए अनुश्रवण की जवाबदेही सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी तथा सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग को दी गई है। इन पदाधिकारियों के द्वारा दैनिक संध्या (इवनिंग) ब्रीफिंग में टीकाकरण की समीक्षा भी की जाएगी।

लाभार्थियों को प्रोत्साहित (मोबलाइज) करेंगे प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा पंचायती राज के जनप्रतिनिधि

प्रखंड स्तर के लाभार्थियों को प्रोत्साहित (मोबलाइज) करने की समुचित जवाबदेही प्रखंड विकास पदाधिकारी की होगी। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक तथा पंचायती राज प्रतिनिधि समुचित समन्वय एवं सहयोग प्रदान करेंगे। लाभार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक एवं आशा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा।

प्रत्येक पंचायत से प्रतिदिन कम से कम 30 लाभार्थियों का किया जाएगा टीकाकरण

प्रत्येक प्रखंड में प्रतिदिन न्यूनतम 30 लाभार्थी प्रति पंचायत की दर से टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। सभी वृद्धजनों के कोविड-19 टीकाकरण के लिए नजदीकी सत्र स्थल अथवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तथा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर व्यवस्था की जाएगी। टीकाकरण की गतिविधियों में पोर्टल आधारित कार्य के लिए प्रखंड स्तर पर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर की सेवा ली जाएगी।

लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी, पीने की पानी समेत अन्य आवश्यक व्यवस्था होगी सुनिश्चित

टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी, पीने के पानी, मास्क, सैनिटाइजर आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। कोविड-19 टीकाकरण कराने के संबंध में पूर्व में निर्धारित दिशा निर्देशों का यथावत पालन किया जाएगा। एक साथ अत्याधिक संख्या में लाभार्थियों के आगमन तथा भीड़ भाड़ की स्थिति में पोर्टल प्रविष्टि में समय लगने की संभावना है। ऐसे परिस्थति में लाभार्थियों की पहचान की जांच कर उनके आधार कार्ड की छायाप्रति, मोबाइल नंबर आदि लेने की प्रक्रिया पूर्ण कर उनके विवरणी को संधारित करते हुए उनका टीकाकरण किया जाएगा एवं पोर्टल के सामान्य रूप से कार्य करने पर संबंधित लाभार्थी के आंकड़ों की विवरण फोटो एवं पहचान को अपलोड करना सुनिश्चित किया जाएगा।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें