खतरनाक घाटों को चिन्हित कर लोगों को करें सूचित: जिलाधिकारी

खतरनाक घाटों को चिन्हित कर लोगों को करें सूचित: जिलाधिकारी

Chhapra: दीपावली, लक्ष्मी पूजा और लोक आस्था का महापर्व छठ के अवसर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में विधि-व्यवस्था को लेकर बैठक की गयी. जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री हरकिशोर राय के साथ-साथ जिलास्तरीय पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

जिलाधिकारी ने कहा कि छठ पूजा के महातम्य को देखते हुए सभी छठ घाटों का का निरिक्षण करने और खतरनाक घाटों को चिन्हित करते हुए इनकी सूचना स्थानीय लोगों को पहले देने का निर्देश दिया. उन्होंने माइकिगं भी कराने का निर्देश दिया. चिन्हित घाटों ओएर पोस्टर या फ्लैक्स लगा के निर्देश दिए.

छठ घाटों की वैरिकेटिंग के कराने के निर्देश
साथ ही जिन घाटों पर छठ किया जाना है वहाँ वैरिकेटिंग कराकर लाल झण्डे़ का निशान लगाने और नाव एवं गोताखोरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए साथ ही गोताखोरों का नाम और मोबाइल नम्बर पहले ही प्राप्त कर लिया जाय.

घाटों पर करें पर्याप्त लाइटिंग व्यवस्था
घाटों पर पूजा समितियों से वार्ता कर पर्याप्त लाइटिंग की व्यवस्था करायी जाय. वैसें घाट जहाँ बड़ी संख्या में भीड़ एकत्रित होती है वहाँ पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगायी जाय. वहाँ के लिए एस डी आर एफ की टीम व्यवस्था भी करायी जा रही है.

छठ घाटों पर आतिशबाजी पूर्णतः प्रतिबंधित
छठ घाटों पर आतिशबाजी पूर्णतः प्रतिबंधित करने का जिलाधिकारी ने निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि वैसे तलाब जो ज्यादे गहरे है अगर वहाँ छठ पूजा की जानी है तो वहा भी वैरिकेटिंग करायी जाय.

कालीपूजा के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि थाना स्तर पर शांति समितियों की बैठक कर लिया जाय एवं कालीपूजा के लिए स्थापित किये जाने वाले मूर्ति हेतु अनुज्ञप्ति दिया जाय तथा मूर्ति के विसर्जन का मार्ग तथा समय निर्धारित कर दिया जाय. इन अवसर पर डीजे पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. केवल लाउडस्पीकर का उपयोग किया जाय.

रात्रि के 10 बजे के बाद नहीं होगी पटाखाबाजी
पर्व त्योहार के अवसर पर किये जाने वाले पटाखाबाजी के संदर्भ में जिलाधिकारी ने कहा कि पटाखाबाजी रात्रि के 10 बजे के बाद नहीं किया जाय इसे सभी थाना प्रभारी सुनिश्चित करायें. पटाखा दुकान खुले स्थान पर हो पतली गली में नही हो यह भी सुनिश्चित करायी जाय. पटाखा भण्डारण का जगह भी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में नहीं होना चाहिए यह भी देखें. वैसे पटाखे जिसे प्रतिबंधित कर दिया गया है उसे नहीं छोड़ा जाना चाहिए.

पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने कहा कि रात्रि में पुलिस बाधा दी गयी है. सुनसान इलाको में विशेष व्यवस्था रखी जा रही है. होटल, वस स्टैण्ड एवं अन्य सार्वजनिक सथलों की जाँच की जा रही है. पर्व-त्योहार के अवसर पर यातायात को सुचारू रखने की व्यवस्था की गयी है. उन्होने कहा कि छपरा जंक्शन से पुलिस के द्वारा रात्रि बस सेवा उपलब्ध करायी जा रही है यात्रिगण उसका भी उपयोग कर सकते है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें