छपरा की रौशनी को एक दिन के लिए मिलेगा विदेशी राजदूत का प्रभार

छपरा की रौशनी को एक दिन के लिए मिलेगा विदेशी राजदूत का प्रभार

छपरा: सारण की धरती को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बेटी ने गौरवान्वित करने का कार्य किया है. आगामी 11 अक्टूबर को इंटरनेशनल डे ऑफ़ गर्ल के मौके पर छपरा की रोशनी को राजधानी दिल्ली में किसी अन्य देश के राजदूत का प्रभार एक दिन के लिए दिया जायेगा. रौशनी देशभर के उन 16 लड़कियों में जगह बनाने में कामयाब रहीं जिन्हें इस प्रभार के लिए चुना गया है. साथ ही इस लिस्ट में बिहार की 3 लड़कियां भी शामिल हैं.

रविवार को पटना हवाई अड्डे से जागृति प्लान इंडिया के कार्यक्रम प्रबंधक सत्येंद्र प्रसाद व कार्यक्रम समन्वयक साबिर हुसैन ने रौशनी के साथ दिल्ली के लिए उड़ान भरी. जहां दिल्ली में 3 दिन की ट्रेनिंग के बाद रौशनी को किसी दूसरे देश के राजदूत का प्रभार दिया जाएगा. हालांकि यह प्रभार सिर्फ 1 दिन के लिए ही होगा.

गौरतलब है कि इन लड़कियों का चयन अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ प्लान इंडिया के तहत हुआ है. जिसके ब्रांड एम्बेसडर बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर हैं. रौशनी भी छपरा में इस संस्था की सक्रिय कार्यकर्ता हैं. प्लान इंडिया देश तथा विदेशों में चाइल्ड डेवलपमेंट के साथ महिला शशक्तिकरण केक्षेत्र में कार्य करती हैं. इसके तहत 67 देशों में यह एनजीओ कार्य करता है.

ज़िले के मढौरा प्रखंड आटा गांव निवासी अनिल कुमार सिंह की पुत्री रौशनी जेपीयू की 2014-17 की तृतीय सत्र की छात्रा हैं. पढ़ाई के साथ साथ वह विभिन्न संस्थाओं से जुड़ी है. इसके तहत वे राष्ट्रीय सेवा योजना के साथ प्लान इंडिया की भी सक्रिय कार्यकर्ता हैं. जिसमें वो जिले भर में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में अपना योगदान देती हैं. इस से पहले प्लान इंडिया द्वारा 2017 में दिल्ली में आयोजित नेशनल डिबेट में भी रौशनी ने बेहतर प्रदर्शन किया था.

अपनी पुत्री को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का प्रभार मिलने की सूचना के बाद रौशनी के पिता ने खुशी जाहिर की है. संस्था द्वारा चयन किए जाने पर रौशनी ने बताया कि इंटरनेशनल गर्ल्स डे पर मुझे यह प्रभार मिलेगा. जो खुसी की बात है. मैं अपना सर्वोत्तम योगदान देने की कोशिश करूंगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.