पंचायत चुनाव: अन्तर्राज्यीय एवं अन्तर जिला बोर्डर होंगे सील: डीएम

पंचायत चुनाव: अन्तर्राज्यीय एवं अन्तर जिला बोर्डर होंगे सील: डीएम

छपरा: दस चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के मतदान की तिथि जैसे जैसे नजदीक आ रही है प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने हेतु अन्तर्राज्यीय एवं अन्तर जिला के बॉर्डर को सील करने के आदेश जिलाधिकारी दीपक आनंद ने दी है. सारण जिला के कुछ प्रखंडों की सीमा उत्तर प्रदेश और कुछ प्रखंडों की सीमा अन्य जिला से सटी है.

निर्वाचन के अवसर पर असामाजिक तत्वों के द्वारा कमजोर वर्ग के मतदाताओं को मतदान करने से वंचित करने या अभ्यर्थी विशेष के पक्ष में मतदान करने के लिए दबाव डालने की संभावना कहीं-कहीं हो सकती है, जो न केवल अवैधानिक है अपितु लोकतांत्रिक परम्परा के विपरीत है. अतः ऐसे अवांछित क्रिया कलाप को रोकने के लिये वाहनों के परिचालन पर सूक्ष्म निगरानी रखने और उनकी सघन जांच अत्यंत आवश्यक है ताकि असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके.

इस परिपेक्ष्य में डीएम द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ समीक्षापरान्त प्रखंडवार अन्तर्जिला एवं अन्तराजीय बाॅर्डर सीलिंग स्थलों को चिन्ह्ति किया गया है ताकि अगर कोई वाहन आपराधिक गतिविधियों यथा अवैध आयुध एवं गोला बारूद (Arms and ammunitions) अथवा असामाजिक तत्वों को मतदाता के मन में भय पैदा करने हेतु ढ़ोने के उद्देश्य सहित अन्य रिष्टियों (mischief) में संलग्न पाया जाता है तो उसे तुरंत जब्त कर लिया जाय तथा तब तक नहीं छोड़ा जाय जब तक निर्वाचन की प्रक्रिया समाप्त नहीं हो जाती.

डीएम ने संबंधित अभ्यर्थियों के विरूद्ध संगत विधानों के अधीन आपराधिक मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है. विभिन्न बार्डर सीलिंग स्थलों पर पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है और 29 बार्डर सिलिंग स्थलों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

0Shares
Prev 1 of 245 Next
Prev 1 of 245 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें