अब 60 दिनों में होगा शिकायतों का निष्पादन, बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार लागू

अब 60 दिनों में होगा शिकायतों का निष्पादन, बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार लागू

छपरा: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित एक समारोह में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की शुरुआत की. इसके साथ ही पूरे बिहार में यह लागू हो गया. इस शुभारंभ कार्यक्रम का प्रसारण वेवकास्टिंग के माध्यम से सभी जिलों में किया गया.

सारण समाहरणालय सभाकक्ष में इस अवसर पर आयुक्त प्रभांत शंकर, डीआईजी अजीत कुमार, डीएम दीपक आनंद, एसपी पंकज कुमार राज, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राजेश कुमार, जनशिकायत के प्रभारी पदाधिकारी जेड अहमद, वरीय उपसमाहर्ता कुमार विनोद समाहरणालय एवं तकनीकी विभागों के पदाधिकारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी बी.के. शुक्ला, डीआईओ राम भगवान सिंह समेत मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

इस अवसर पर सीधे प्रसारण में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अधिनियम के प्रभावी हो जाने से जनता की शिकायतों की सुनवाई के साथ नियत अवधि में उसका निराकरण भी होगा. जिन शिकायतों का निष्पादन संभव नहीं है उसकी चिठ्ठी संबंधित शिकायतकर्त्ता तक भेजी जाएगी. उन्होंने कहा कि गुड गवर्नेन्स के क्षेत्र में इससे एक नया अध्याय जुड़ेगा. मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि इस कानून की सफलतापूर्वक क्रियान्वयन होगा और दूसरे राज्य के लोग सीखने आएंगे.

इसके पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी संबोधित किया और कहा कि यह अधिनियम आम नागरिकों की शिकायतों के निपटारे के लिए मील का पत्थर साबित होगा. समारोह को राज्य सरकार के मंत्री श्री अवधेश कुमार सिंह, अब्दुल गफूर, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक पी0के0 ठाकुर तथा सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव अमीर सुबहानी ने भी संबोधित किया.

जब पटना में इसका शुभारंभ हो रहा था तो उसी वक्त समाहरणालय सभाकक्ष में आयुक्त प्रभात शंकर, डीएम दीपक आनंद एवं एसपी पंकज कुमार राज ने भी दीप प्रज्जवलित कर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

आवेदन प्राप्ति काउंटर का किया उद्घाटन
इस क्रम में डीएम दीपक आनंद ने जनशिकायत प्राप्ति केन्द्र काउण्टर का फीता काटकर उद्घाटन किया और काउण्टर पर मौजूद कार्यपालक सहायकों से जानकारी ली कि उन्हें अपने काम का वांछित प्रशिक्षण मिला अथवा नहीं. उन्होंने काउण्टर पर आने वाले लोगों के साथ कुशल व्यवहार करने एवं त्वरित गति से प्रप्ति का कार्य करने का निदेश दिया.

इसके पूर्व डीएम दीपक आनंद एवं एसपी पंकज कुमार राज ने सभाकक्ष में बगल में एक-एक वृक्ष लगाया और लोगों को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुभकामना देते हुए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का संदेश दिया.

 

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें