खादी में करोड़ों लोगों को रोजगार देने की क्षमता: पीएम मोदी

खादी में करोड़ों लोगों को रोजगार देने की क्षमता: पीएम मोदी

agrawal-gif

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2016 में पहली बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरीय देशवासियो को किया संबोधित. यह ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 16वां संस्करण था. इस संस्करण में पीएम ने केंद्र की फसल बीमा योजना का जिक्र करते हुए योजना के बारे में विस्तार से बताया. प्रीमियम की दर नीचे किए जाने का भी पीएम ने उल्लेख किया. पीएम ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल बर्बाद न हो इसलिए 2016 में सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई बीमा योजना में प्रीमियम की अधिकतम सीमा खरीफ की फसल के लिए 2% और रबी की फसल के लिए 1.5% होगी. फसल बीमा योजना से हमें आने वाले एक-दो साल में कम से कम देश के 50 प्रतिशत किसानों जोड़ना चाहिए.

मोबाइल फोन नंबर किया जारी

पीएम ने ‘मन की बात’ के लिए मोबाइल फोन का नंबर भी तय किया है. अब आप मोबाइल फोन से 8190881908 नंबर पर मिस्ड कॉल करके ‘मन की बात’ कभी भी सुन सकते हैं.

खादी एक चिह्न बन चुकी है

पीएम ने ‘मन की बात’ में खादी पर भी बात की. पीएम ने कहा कि खादी एक चिह्न बन चुकी है. युवाओं के रूझान का केंद्र बनकर उभरी है. खादी के संबंध में सरदार पटेल ने कहा है, हिन्दुस्तान की आजादी खादी में ही है, हिंदुस्तान की सभ्यता भी खादी में ही है. पीएम ने कहा कि देशभर से लोगों ने उन्हें लिखकर भेजा है कि कैसे सोलर चरखा उनकी जिंदगियों को बदल रहा है. पीएम ने कहा की खादी में वह शक्ति है जिससे करोड़ों लोगों को रोजगार मिल सकता है. हिन्दुस्तान में जिसे हम परम धर्म मानते हैं, वह अहिंसा खादी में ही है.

प्रतिमाओं की सफाई करने और तस्वीर भेजने का आग्रह

पीएम ने प्रतिमाओं को बनाने के लिए देश में दिखाई देने वाले उत्साह लेकिन सफाई को लेकर निष्क्रियता का जिक्र किया. उन्होंने आग्रह किया कि प्रतिमाओं की सफाई कर तस्वीरें MyGov  पोर्टल पर भेजें.

केंद्र की स्टार्टअप योजना पर पीएम ने कहा कि यह कार्यक्रम 16 जनवरी को हुआ था. नौजवानों में नई ऊर्जा, नई चेतना, नया उमंग, नया उत्साह अनुभव किया गया. सामान्य लोगों की सोच थी कि स्टार्टअप का मतलब आईटी से है लेकिन यह बेहद परिष्कृत कारोबार है. 16 जनवरी के बाद यह भ्रम टूट किया.

जैविक राज्य सिक्किम में देशभर के कृषि मंत्रियों और कृषि सचिवों की बैठक पर पीएम ने स्टार्टअप्स का जिक्र किया. IIM के दो नौजवान अनुराग अग्रवाल और सिद्धि कर्नाणी उत्तर-पूर्व में कृषि क्षेत्र की ग्लोबल मार्केटिंग करते हैं. पीएम ने बताया कि विश्वास द्विवेदी ने ऑनलाइन किचन स्टार्टअप किया है और वो मध्यवर्गीय लोगों को ऑन लाइन नेटवर्किंग के द्वारा टिफिन पहुंचाते हैं. दिग्नेश पाठक ने किसानों के लिए और खास करके पशुओं का जो आहार होता है, उस पर काम करने का मन बनाया है. स्थानीय नागरिक, कलाकार, छात्र अपने-अपने शहर के रेलवे स्टेशन सजाने में लगे हैं.

पीएम ने इस बात पर गर्व महसूस किया कि 4 से 8 फरवरी तक भारत, विशाखापत्तनम में इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू की मेजबानी कर रहा है इसमें कई देशों के युद्धपोत, नौसेना के जहाज इकट्ठे हो रहे हैं. पीएम ने कहा कि यह विश्व की सैन्य-शक्ति और हमारी सैन्य-शक्ति के बीच तालमेल का एक प्रयास है. ये एक संयुक्त अभ्यास है, भारत जैसे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और भारत का सामुद्रिक इतिहास स्वर्णिम रहा है. उन्होंने कहा कि सीमाएं हमें अलग करती होंगी, जमीन हमें अलग करती होगी लेकिन जल हमें जोड़ता है, समुद्र हमें जोड़ता है.
गुवाहाटी में सार्क देशों का खेल-कूद समारोह पर पीएम ने कहा कि यह सार्क देशों के साथ रिश्ता जोड़ने का अच्छा अवसर है. पीएम ने बोर्ड परीक्षा देने जा रहे दसवीं और बारहवीं के छात्रों को भी संबोधित किया.

पीएम ने कहा कि परीक्षाएं होंगी, विद्यार्थियों ने अपनी सफलता, तनावमुक्त परीक्षा के दिन कैसे गुजारे हैं मुझे नरेंद्र मोदी ऐप पर बताएं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें