अब जीविका की महिलाएं करेंगी सरकारी विद्यालयों का निरीक्षण, मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

अब जीविका की महिलाएं करेंगी सरकारी विद्यालयों का निरीक्षण, मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

पटना: राज्य के सरकारी स्कूलों के निरीक्षण की जिम्मेवारी अब जीविका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस सन्दर्भ में दिशानिर्देश जारी किया है. मुख्य सचिव को इसके मोनिटरिंग की जिम्मेवारी सौंपी गई है.

मुख्यमंत्री ने शराबबंदी कानून लागू कराने में अहम भूमिका निभाने वाली जीविका की महिलाओं को ये महत्वपूर्ण जिम्मेवारी देते हुए कहा है कि जीविका की बहनें महीने में एक बार स्कूलों का निरीक्षण करेंगी. स्कूल में बच्चे आते हैं या नहीं, शिक्षकों की समय पर उपस्थिति होती है या नहीं तथा मध्याह्न भोजन की नियमितता और साफ़-सफाई की भी जांच इन्ही महिलाओं के जिम्मे होगी.

इतना ही नहीं अब जीविका की महिलाएं स्कूलों के निरीक्षण के बाद रिपोर्ट भी जारी करेंगी, रिपोर्ट के मुताबिक अगर स्कूलों में किसी प्रकार की कमी पायी गई तो इस बाबत कारवाई भी की जाएगी.

हालांकि शिक्षा विभाग के द्वारा पहले से ही विद्यालयों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, बावजूद इसके शिक्षा प्रणाली और स्कूलों की व्यवस्था पर बराबर प्रश्नचिन्ह उठते रहे हैं. बहरहाल नीतीश कुमार के इस नए प्रयोग से शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने में कितनी मदद मिलेगी ये तो वक्त ही बताएगा पर जीविका समूह की इन महिलाओं को निरीक्षण की जिम्मेवारी सौंप कर नीतीश कुमार ने शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में पहल शुरू कर दी है.

0Shares
Prev 1 of 245 Next
Prev 1 of 245 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें