बिहार कैडर के तेज तर्रार आईपीएस शिवदीप की पांच साल बाद घर वापसी

बिहार कैडर के तेज तर्रार आईपीएस शिवदीप की पांच साल बाद घर वापसी

-डेपुटेशन अवधि पूरी होने के बाद आ रहे हैं बिहार
-राज्य सरकार दे सकती है अहम जिम्मेदारी
-अभी मुंबई क्राइम ब्रांच के डीआईजी हैं शिवदीप

पटना: भारतीय पुलिस सेवा (भापुसे) के तेज तर्रार अधिकारी शिवदीप लांडे दिसंबर के पहले सप्ताह में फिर बिहार आ रहे हैं। उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। फिलहाल वे अपने गृह राज्य महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में क्राइम ब्रांच के डीआईजी हैं।

सुपरकॉप के नाम से मशहूर शिवदीप लांडे उन आईपीएस अफसरों में शामिल हैं जिनके नाम से अपराधी थर-थर कांपते हैं। अब पांच साल की डेपुटेशन अवधि के बाद वापस बिहार आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार दिसंबर के पहले सप्ताह से वे बिहार में अपनी सेवा देंगे।वे पटना में सिटी एसपी रह चुके हैं। इसके अलावा शिवदीप लांडे अररिया और रोहतास में भी एसपी रहे हैं। वे बिहार के राज्यपाल के एडीसी भी रहे थे।

बिहार कैडर के आईपीएस शिवदीप वामनराव लांडे 2006 बैच के आईपीएस अफसर हैं। शिवदीप लांडे की पहली पोस्टिंग मुंगेर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके जमालपुर में हुई थी। राजधानी पटना के सिटी एसपी के तौर पर अपनी अनोखी कार्यशैली की वजह से शिवदीप पूरे देश में मशहूर हो गए थे। अपराधियों की शामत लाने वाले इस आईपीएस अधिकारी के नाम से लगभग हर कोई परिचित है।

बिहार की राजधानी पटना में जब शिवदीप लांडे की पोस्टिंग हुई तो वो अपराधियों और गैरकानूनी काम करने वालों पर कहर बनकर टूटे। विशेषकर सड़क छाप लफंगों पर इनकी सख्ती ने कॉलेज और स्कूल की लड़कियों के बीच इनकी छवि हीरो की बन गई थी। पटना में सिटी एसपी रहने के दौरान शिवदीप लांडे ने ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर नकली सामान बनाने वालों के खिलाफ, जाली नोट छापने वालों के खिलाफ, नकली दवा बेचने वालों के खिलाफ मुहिम चलाकर हड़कंप मचा दिया था।

पीएमसीएच के पास अशोक राजपथ पर एक कपड़ा शोरूम के मालिक की हत्या के बाद जब अपराधियों के भय से दुकानें बंद थी तब लांडे ने उसे दबोच कर पीएमसीएच गेट पर जमकर पिटाई की थी। इसके बाद इलाके की सारी दुकानें खुल गई थी। वहीं, मुंबई में क्राइम ब्रांच में डीआईजी के पद पर काम करते हुए भी शिवदीप लांडे ने कई उपलब्धियां हासिल की है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें