विधान परिषद में नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन (नेवा) का उद्घाटन

विधान परिषद में नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन (नेवा) का उद्घाटन

पटना: नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन (नेवा) का उद्घाटन करते हुए बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि सदन के सदस्यों को संसदीय दायित्वों के निर्वहन के लिए अत्याधुनिक सुविधा दी जा रही है।

अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में नेवा परियोजना के कार्यान्वनयन में बिहार विधान परिषद देश का पहला सदन है। बिहार की संसदीय व्यवस्था को प्रगाढ़ एवं सशक्त बनाने की दिशा में हमलोग आगे की ओर कदम बढ़ाते रहेंगे।

विधान परिषद में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि बिहार ही नहीं देश के लिए यह गौरव की बात है कि जनतांत्रिक व्यवस्था में कम्प्यूटर के अनुप्रयोग की शुरूआत हो गई है। अब बिहार विधान परिषद का अनुकरण देश के दूसरे सदन में भी होगा, प्रश्नों के उत्तर नेवा के माध्यम से मिलने से जनता की समस्याओं के समाधान में आसानी होगी।

जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि सदन में कम्प्यूटर-टैब की काफी उपयोगिता है और इसके उपयोग की असीम संभावनाएं हैं। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बधाई देते हुए कहा कि तकनीकी रूप से सदन को सशक्त बनाए जाने के बाद सदस्यों को अपने कार्य में बहुत सुविधा हो गई है।

उप नेता नवल किशोर यादव ने बधाई देते हुए सदन में सदस्यों के बैठने की नई व्यवस्था के लिए सभापति से आग्रह किया। पीएचईडी मंत्री रामप्रीत पासवान ने कहा कि नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन का सदन में बहुत उपयोग होगा क्योंकि, दस्तावेजों को सदन पटल पर रखने की सुविधा भी इसमें उपलब्ध है।

सदस्य रामवचन राय ने कहा कि कम्प्यूटर की उपयोगिता सभी क्षेत्रों में बढ़ रही है और राजनीतिक क्रिया-कलापों में इसकी महत्ता और बढ़ेगी। सदस्य प्रो. रामबली सिंह ने कहा कि सदन को डिजिटल हाऊस बनाए जाने के बाद बिहार और बिहारियों का गौरव बढ़ा है। सदस्य प्रेमचन्द्र मिश्रा ने कहा कि सदन में प्रकट किए गए विचारों को अब सामान्य जनता भी आसानी से देख सकती है। उन्होंने आज की तिथि को ऐतिहासिक बताते हुए कार्यकारी सभापति को इसके लिए बधाई दी। सदस्य केदार नाथ पांडेय ने नई व्यवस्था का स्वागत करते हुए कहा कि इसके लिए सदस्यों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था करनी होगी।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा कि आज बिहार की 14 करोड़ जनता का गौरव बढ़ गया है और पूरी दुनिया में बिहार की सुंदर छवि में इजाफा हुआ है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें