मुख्यमंत्री ने 10 जिलों के डेडिकेटेड कोविड-अस्पतालों का किया वर्चुअल निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने 10 जिलों के डेडिकेटेड कोविड-अस्पतालों का किया वर्चुअल निरीक्षण

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 जिलों के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तथा 09 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में स्थापित डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों का वर्चुअल टूर के माध्यम से व्यवस्थाओं का जायजा लिया और उसकी समीक्षा की।
मुख्यमंत्री को समस्तीपुर, पूर्णिया, सहरसा, सीवान, पूर्वी चंपारण, नालन्दा, खगड़िया, औरंगाबाद, पटना और कटिहार जिले के जिलाधिकारियों ने डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने पीएमसीएच, पटना, एनएमसीएच, पटना, डीएमसीएच, दरभंगा, जेएलएनएमसीएच, भागलपुर केटीएमसीएच, मधेपुरा, एएनएमसीएच, गया, वीआईएमएस, पावापुरी, एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर,जीएमसीएच बेतिया में स्थापित डेडिकेटेड कोविड हॉस्पीटल के संबंध में जिलाधिकारियों एवं मेडिकल सुप्रीटेंडेंट/प्रिसिंपल ने अस्पताल में मरीजों के लिये किये जा रहे व्यवस्थाओं, मेडिकल ट्रीटमेंट, संसाधनों की उपलब्धता आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
वर्चुअल टूर के दौरान कुछ मरीजों के परिजनों से मुख्यमंत्री ने बात की और वहां की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। परिजनों ने मरीजों के इलाज एवं सेंटर पर की जा रही व्यवस्था को लेकर संतुष्टि जतायी।
मुख्यमंत्री ने कुछ स्वस्थ हो रहे मरीजों से भी बातचीत के दौरान उनसे जाना कि वे कब भर्ती हुये, कैसे इलाज हुआ और अब क्या स्थिति है। मरीजों ने डॉक्टरों, नसों के प्रति आभार जताते हुये बताया कि अब वे स्वस्थ हो रहे हैं, यहाँ की व्यवस्था अच्छी है, सभी सुविधायें मिल रही है, इसके लिये सरकार के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। मुख्यमंत्री ने मरीजों से कहा कि मेरी कामना है कि आप जल्द से जल्द स्वस्थ होकर घर जायें।
वर्चुअल निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी लोगों के द्वारा सेंटरों पर की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई, आप लोगों ने मरीजों के परिजनों से बात करायी, मरीजों की स्थिति भी बतायी। हमारी कामना है कि सभी मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ हों।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना जांच की संख्या और बढ़ायें तथा कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सभी जरुरी कदम उठायें। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों की भी पूरी खबर रखें। होम विजिट करते रहें ताकि मरीजों का उनके घर पर बेहतर ट्रीटमेंट हो सके। कोविड अस्पतालों में मरीजों एवं उनके परिजनों की हर सुविधा का ख्याल रखें। कम्युनिटी कीचेन के माध्यम से परिजनों को ससमय भोजन उपलब्ध कराते रहें।
उन्होंने कहा कि सबको सकारात्मकता एवं एकजुटता के साथ काम करना है। चिकित्सक, नर्स एवं अन्य चिकित्साकर्मी सेंटर पर हमेशा उपलब्ध रहें। मरीजों के पास उनका लगातार विजिट हो ताकि प्रॉपर ट्रीटमेंट होने के साथ-साथ उनका मनोबल भी बना रहे। मरीजों की हर सुविधा का ख्याल रखें, सरकार की तरफ से संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। साथ ही कहा कि डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में आईसीयू बेड की संख्या और बढ़ायें।

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें