जुलाई के अंत तक भारत में उपलब्ध होंगी 51.6 करोड़ वैक्सीन की खुराक: डॉ. हर्षवर्धन

जुलाई के अंत तक भारत में उपलब्ध होंगी 51.6 करोड़ वैक्सीन की खुराक: डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि जुलाई के अंत तक देश में 51.6 करोड़ वैक्सीन की खुराक का उत्पादन हो सकेगा। उन्होंने कहा कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक के प्रयोग को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ जायडस कैडिला, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की नोवैक्स, भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन और जीनोवा आरएनए जैसी वैक्सीन को मंजूरी देने  पर भी विचार किया जा रहा है। कुल मिलाकर इस साल अगस्त से दिसंबर तक देश में 216 करोड़ वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होंगी।
डॉ. हर्षवर्धन ने शनिवार को वैक्सीन की उपलब्धता और इसके प्रबंधन को लेकर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और गुजरात के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस मौके पर उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पिछले छह हफ्तों में कोरोना के मामलों में तेजी देखी गई। इस अवधि के दौरान पॉजिटिविटी रेट 2 प्रतिशत से बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया है। लखनऊ और मेरठ में 14000 से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। 
मध्यप्रदेश के 10 जिलों में 20 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है। इस राज्य में एक लाख से ज्यादा कोरोना के एक्टिव मामले हैं। उत्तर प्रदेश और गुजरात में कोरोना से हुई मौत की संख्या अधिक हैं। उन्होंने बताया कि देश में हालांकि कोरोना के मामले घटे हैं लेकिन लोगों को इस बात से इतना आश्वस्त नहीं होना है कि वे फिर से ढिलाई बरतने लगे। मामलों में कमी आने के दौरान राज्य सरकार अपनी स्वास्थ्य व्यवस्था को और मजबूत करें।
 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें