बिहार विस चुनाव: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चौथे चरण में 7 जिलों के 55 सीटों पर मतदान जारी, सुबह 11 बजे तक 27.77% मतदान.

बिहार विस चुनाव: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चौथे चरण में 7 जिलों के 55 सीटों पर मतदान जारी, सुबह 11 बजे तक 27.77% मतदान.

पटना: बिहार विधानसभा की  55 सीटों के लिए चौथे चरण का मतदान जारी है। सुबह 11 बजे तक 27.77% मतदान. अबतक हुए चुनाव में सबसे अधिक मतदान पश्चिमी चंपारण में 31.30%, वहीँ सबसे कम 22.85% मतदान सीतामढ़ी में हुआ है.

east champaran_madhuban
पूर्वी चंपारण के मधुबन विधान सभा क्षेत्र के बूथ संख्या 56-57 पर मतदाताओं की कतार Photo: अवनीश कुमार  

चौथे चरण में सात जिलों – मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज और सीवान की 55 सीटों पर वोट डाले जा रहे है.

सिवान जिले के महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र के भगवानपुर में बूथ पर खड़े मतदाता
सिवान जिले के महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र के भगवानपुर में बूथ पर खड़े मतदाता Photo :Dharmendra 

सीवान जिले के रघुनाथपुर विधान सभा के बूथ संख्या 150 पर मतदाताओं ने सड़क, आंगनबाड़ी, बिजली सहित अन्य समस्याओं को लेकर वोट बहिष्कार किया है. वहीँ सीवान के दरौली विधान सभा क्षेत्र के गुठनी प्रखंड अंतर्गत देवरिया गांव में भी विकास के लिए वोट का बहिष्कार किया गया है.

2010 के विधानसभा चुनाव में 55 में से 26 सीटों पर बीजेपी और 24 सीटों पर जेडीयू ने जीता था वहीँ आरजेडी को केवल दो सीटों से संतोष करना पड़ा था, जबकि तीन सीटें निर्दलीयों के खाते में गई थीं. लेकिन इस बार महागठबंधन के खेमे से आरजेडी ने 26 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं जबकि जेडीयू ने 21 और कांग्रेस ने आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.

सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनज़र रखते हुए 43 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात से शाम पांच बजे तक होगा, जबकि आठ सीटों पर चार बजे तक होगा और चार सीटों पर मतदान तीन बजे ही खत्म हो जाएगा. 3043 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों और राज्य पुलिस की 1163 कंपनियां (प्रत्येक कंपनी में 100 जवान) तैनात की गयी. नदी में गश्त करने के लिए 38 मोटर बोट को सेवा में लगाया गया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें