वज्रपात होने के 45 मिनट पूर्व Alert करेगा इन्द्रवज्र APP

वज्रपात होने के 45 मिनट पूर्व Alert करेगा इन्द्रवज्र APP

Patna: बरसात के मौसम में अक्सर आकाशीय बिजली गिरने की घटना होती है. जिससे लोगों को जान माल का नुकसान होता है.

इसे लेकर बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने ‘इंद्र वज्र’ नामक मोबाइल ऐप बनाया है. जिसके माध्यम से लोगों को इसके बचाव की पूर्व चेतावनी दी जाएगी.

आपदा प्रबंधन विभाग के इस ऐप को Google PlayStore से Smart Phone पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के उपरांत Smartphone User के लगभग 20 किलोमीटर की परिधि में ठनका गिरने की स्थिति में उसे लगभग 40 से 45 मिनट पूर्व अलार्म टोन प्राप्त होगा.

आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य के सभी नागरिकों से इंद्र वज्र मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने की अपील की है. ताकि वज्रपात तो होने की स्थिति में लोगों के जानमाल की रक्षा की जा सके.

ऐसे करें डाउनलोड
Google Playstore पर जाकर Search ऑप्शन में इंद्र ब्रज मोबाइल एप मिलेगा. डाउनलोड के लिए इंद्रप्रस्थ मोबाइल एप पर क्लिक करें. इसके बाद आपको फोन नंबर से Login करके 6 डिजिट के वेरिफिकेशन ओटीपी प्राप्त होगा.सिटी वेरीफिकेशन कोड के सत्यापन के उपरांत मोबाइल स्क्रीन पर मोबाइल लोकेशन अनुमति हेतु Allow बटन क्लिक करें. एग्री बटन क्लिक करने पर डाउनलोड और इनस्टॉलेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी.

आपको बता दें कि बिहार में बरसात के साथ आसमानी बिजली गिरने से बीते एक महीने में सैकड़ों लोगों की जान गई है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें