उपहार के तौर पर संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों को वैक्सीन देगा भारत

उपहार के तौर पर संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों को वैक्सीन देगा भारत

न्यूयॉर्क: भारत की ओर से उपहार के तौर पर संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों के लिए 27 मार्च को कोविड 19 वैक्सीन की 200,000 डोज उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे पहले फरवरी में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसकी घोषणा की थी। डिपार्टमेंट ऑफ पीस ऑपरेशन के नेतृत्व में 31 जनवरी 2021 तक कुल 85,782 लोग दुनिया भर में शांति अभियान के लिए काम कर रहे हैं। साथ ही इस अभियान में 121 देश सहयोग कर रहे हैं। इन सहयोग देने वाले देशों में भारत शीर्ष पर रहा है।

सूत्रों के हवाले से पता लगा है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 200,000 खुराक कतर एयरवेज की फ्लाइट से मुंबई से कोपनहेगन जाएगी। वहां से इसे फिर से पैक करके शांति मिशन में भेजा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कोवीशील्ड को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया गया है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के सहयोग से विकसित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें