T-20 विश्व कप से भारत बाहर, फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा वेस्टइंडीज

T-20 विश्व कप से भारत बाहर, फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा वेस्टइंडीज

मुंबई: वेस्टइंडीज ने गुरुवार को भारत को बेहद रेामांचक मुकाबले में सात विकेट से हराकर टी20 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना इंग्लैंड से होगा. पूर्व चैम्पियन कैरेबियाई टीम ने जीत के लिये 194 रन का मुश्किल लक्ष्य 19.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. सिमंस ने 51 गेंद में सात चौकों और पांच गगनभेदी छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन बनाये जबकि आंद्रे रसेल 20 गेंद में 43 रन बनाकर नाबाद रहे जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल थे. इससे पहले जॉनसन चार्ल्स ने 36 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों के साथ 52 रन बनाये.

इससे पहले विराट कोहली के 47 गेंद में 89 रन की मदद से 2007 के चैम्पियन भारत ने दो विकेट पर 192 रन बनाये थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करो या मरो के आखिरी सुपर 10 मैच में नाबाद 82 रन बनाकर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले कोहली ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया. कोहली और गेल का मुकाबला करार दिये जा रहे इस सेमीफाइनल में बाजी कैरेबियाई बल्लेबाजों ने मारी. गेल दूसरे ही ओवर में विकेट गंवा बैठे थे लेकिन उनकी टीम ने हार नहीं मानी और खचाखच भरे वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय दर्शकों के सामने संयम खोये बिना कठिन लक्ष्य को हासिल किया.

3 अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन पर होने वाले फाइनल में कैरेबियाई टीम इंग्लैंड से खेलेगी.

वेस्टइंडीज की शुरूआत खराब रही और तीसरे ओवर में उसके दो विकेट 19 रन पर गिर गए थे. इसके बाद चार्ल्स और सिमंस ने 97 रन की साझेदारी की. भारतीय टीम का किस्मत ने भी साथ नहीं दिया क्योंकि वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाज कैच थमा चुके थे लेकिन दोनों गेंद नो बॉल निकली. चार्ल्स और सिमंस की साझेदारी को 14वें ओवर की पहली गेंद पर विराट ने तोड़ा. अपने नियमित गेंदबाजों को सफलता नहीं मिलती देख धोनी ने विराट को गेंद सौंपी जो भरोसे पर खरे भी उतरे. तीसरा विकेट गिरने के बावजूद सिमंस और रसेल ने संयम नहीं खोया और टीम को जीत तक ले गए.

इससे पहले रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने भारत को मजबूत शुरूआत दी थी. पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई भारतीय टीम के लिये नई सलामी जोड़ी शर्मा (31 गेंद में 43 रन) और रहाणे (35 गेंद में 40 रन) ने 62 रन की साझेदारी की. रहाणे और कोहली ने दूसरे विकेट के लिये 66 रन जोड़े. इसके बाद कोहली और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 15) ने 27 गेंद में 64 रन जोड़कर भारत को बड़ा स्कोर दिया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें