क्रिकेट विश्वकप 2023: भारत को हरा विश्व चैम्पियन बना ऑस्ट्रेलिया, 6 विकेट से जीता फाइनल मुकाबला

क्रिकेट विश्वकप 2023: भारत को हरा विश्व चैम्पियन बना ऑस्ट्रेलिया, 6 विकेट से जीता फाइनल मुकाबला

– ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार जीता विश्वकप का खिताब

अहमदाबाद, 19 नवंबर (हि.स.)। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने विश्वकप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम को 6 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया है। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के हीरो सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड रहे, जिन्होंने 120 गेंदों में 137 रन की शानदार पारी खेली।

भारतीय टीम की ओर से मिले 241 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम को एक के बाद एक तीन झटके लगे। तेज गति से रन बनाने के चक्कर में ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (7), मिशेल मार्श (15) और स्टीव स्मिथ (4) का विकेट जल्दी गंवा दिया। हालांकि इसके बाद हेड ने मार्कस लाबुशेन (58 रन नाबाद) के साथ मिलकर चौथे विकेट लिए 192 रन की जोरदार साझेदारी की। जब कंगारू टीम जीत से दो रन दूर थी तब ट्रेविस हेड (137) आउट हो गए। तब क्रीज पर उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने दो रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। भारत की तरफ से बुमराह ने दो विकेट झटके, जबकि मो. शमी और सिराज को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 10 विकेट खोकर 240 रन बनाए। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई लेकिन उसके विकेट लगातार गिरते रहे। एक समय 11 ओवर तक भारत के तीन विकेट गिर गए।

रोहित 47 रन, शुभमन गिल 4 रन और श्रेयश अय्यर 4 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके थे। तब विराट कोहली और केएल राहुल ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने चौथे विकेट लिए 67 रन जोड़े ही थे कि कोहली 54 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर टिककर राहुल का साथ नहीं दे सका। इस बीच केएल राहुल भी 66 रन की धीमी पारी खेलकर आउट हो गए। रविंद्र जडेजा ने 9, सूर्यकुमार ने 18, शमी ने 6, बुमराह एक, कुलदीप 10 और सिराज ने 9 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किए जबकि हैजलवुड और कमिंस को दो-दो सफलता मिली। वहीं मैक्सवेल और जम्पा के खाते में एक-एक विकेट रहा।

0Shares
Prev 1 of 245 Next
Prev 1 of 245 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें