सोनपुर मेले को दिया जाएगा आकर्षक और भव्य रूप: जिलाधिकारी

सोनपुर मेले को दिया जाएगा आकर्षक और भव्य रूप: जिलाधिकारी

Chhapra/Sonpur: हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन काफी गंभीर दिख रहा है. जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन लगातार मेले से संबंधित तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं. साथ ही मेले में चल रहे तैयारियों का निरीक्षण भी कर रहे हैं.

रविवार को जिलाधिकारी ने मेले की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने संपूर्ण मेला क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को देखा. जिलाधिकारी के द्वारा सभी पदाधिकारियों एवं कार्य एजेंसियों को निर्देश दिया गया कि किसी भी हाल में मेले के उद्घाटन की तिथि 21 नवंबर के पूर्व सभी तैयारियां पूरी कर ली जाए.

मेले में स्वच्छता पर विशेष ध्यान
इस बार सोनपुर मेले को स्वच्छ और सुंदर बनाने पर जोर दिया जा रहा है. मेले को भव्यता प्रदान करने के लिए इसे आकर्षक रूप से सजाया जा रहा है. मेला परिसर की साफ सफाई हेतु चयनित एजेंसी को निर्देश दिया गया कि प्रतिदिन 125 सफाईकर्मी और 25 सुपरवाइजर रखें.

जिलाधिकारी ने कहा कि मेला क्षेत्र में कहीं पर भी गंदगी नहीं दिखनी चाहिए. पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता के द्वारा बताया गया कि अभी तक 110 अस्थाई और 72 अस्थाई शौचालय बनाए गए हैं.

हरिहरनाथ मंदिर के समीप जलापूर्ति की व्यवस्था के निदेश
जिलाधिकारी ने हरिहरनाथ मंदिर के सामने और आसपास जल आपूर्ति की व्यवस्था करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही सभी शौचालय एवं यूरिनल पर पेंटिंग कराने और स्वच्छता संबंधी स्लोगन लिखने का निर्देश दिया. वहीं सफाई कर्मियों को निर्धारित ड्रेस में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

घाटों पर बेरिकेडिंग के निदेश
जिलाधिकारी श्री सेन ने भवन निर्माण के अभियंताओं को घाटों की बेरीकेडिंग करने के निर्देश दिए. घाटों पर 41 नाव की व्यवस्था कराई गई है. साथ गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

समीक्षा बैठक में एसपी हरकिशोर राय, डीडीसी रौशन कुशवाहा, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश समेत कई पदाधिकारी और कार्य एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें