अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर युवा क्रांति रोटी बैंक ने दिव्यांगों को किया सम्मानित

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर युवा क्रांति रोटी बैंक ने दिव्यांगों को किया सम्मानित

Chhapra: अंतरराष्ट्रीय विकलांगता दिवस हर साल 3 दिसंबर को मनाया जाता है। साल 1992 के बाद से विश्व विकलांग दिवस विकलांग लोगों के प्रति करुणा और विकलांगता के मुद्दों  को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन को विकलांग लोगों का आत्म-सम्मान बढ़ाने और उनके अधिकारों का समर्थन करने के उद्देश से सयुंक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किया गया था।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार दुनिया की कम से कम 10% आबादी या 650 मिलियन लोग विकलांगता के साथ जी रहे हैं। वहीं दुनिया के 20 प्रतिशत गरीब लोग विकलांगता का दंश भी झेल रहे हैं। बिहार समाज अबु धाबी UAE सदस्य दिवाकर प्रसाद ने कहा विकलांग लोगों के लिए ‘विकलांग’ के बजाए ‘दिव्यांग’ (दिव्य शरीर) शब्द का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और हमारी टीम अपने शहर के सभी सामाजिक कार्यो मे भूमिका निभाएगी।

युवा क्रान्ति रोटी बैंक संस्थापक ई० विजय राज ने कहा छपरा शहर मे विकलांगता से पीड़ित लोगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याए हो या उन्हे शिक्षा देने की बात हो युवा क्रांती रोटी बैंक इन लोगों के साथ हमेशा है और हमेशा रहेगी। इस अवसर पर छपरा शहर में जितने भी दिव्यांग हैं, बुनियाद केंद्र सारण पे बाला कुमारी मैम के देख रेख मे संजीव जयसवाल, मिश्रा, धनंजय इत्यादि लोगो को कम्बल और जरूरत की चीज़े वितरण किया गया। जिसमे युवा क्रांती रोटी बैंक उपाध्यक्ष अरुण कुमार, सलाहकार सुधाकर प्रसाद, सदस्य संतोष सिंह, संदीप मनमन, विपुल सिंह, कुणाल सिंह जीतू, रितेश रंजन का योगदान अहम रहा।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें