विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र #सोनपुर मेला आज होगा विधिवत उद्घाटन

विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र #सोनपुर मेला आज होगा विधिवत उद्घाटन

Chhapra: विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र #Sonpur मेला छह नवंबर से शुरू होकर सात दिसंबर तक चलेगा. छह नवंबर को इसका उद्घाटन होना है.

मेले के उद्घाटन के पहले यहाँ पर तमाम तरह के स्टॉल लगाए जा रहे है. जिनमे सरकारी और कुछ प्राइवेट स्टॉल भी लगाए जा रहे है.

मेले में शामिल होने के लिए दुकानदार दूर दूर से पहुँच चुके है. वैसे तो ये मेला पशु मेले के नाम से विश्व में विख्यात है लेकिन पशुओं के बिक्री पर लगे रोक के बाद कही ना कही अब मेले का स्वरूप बदला है. मेले में तमाम तरह के चीजे बिकती है. इसके साथ ही मनोरंजन के लिए झूले लगाए गए है. इस बार थियेटर भी लगे हैं. साथ ही कला और कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए हैंडक्राफ्ट की प्रदर्शनी लगाई गई है. जहाँ पर कलाकारों के कला का प्रदर्शन होगा और आप तमाम सामानों की खरीदारी यहाँ कर सकेंगे.

पर्यटन विभाग के द्वारा आयोजित इस मेले का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव करेंगे. जबकि विज्ञान प्रद्योगिकी सह सारण जिला के प्रभारी मंत्री सुमित कुमार सिंह अध्यक्षता करेंगे. इसके साथ ही राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह अति विशिष्ट अतिथि होंगे. मेले के उद्घाटन में राजस्व एवं भूमि विभाग के मंत्री आलोक कुमार मेहता कला एवं संस्कृति युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय और श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम विशिष्ट अतिथि होंगे. इसके साथ ही जिले के सभी सांसद और विधायक शामिल होंगे.

सोनपुर मेला अध्यात्म के साथ सांस्कृतिक और व्यावसायिक केंद्र बिंदु है. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले इस मेले की छटा अलौकिक होती है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन लाखों लोग दूर-दूर से गंगा और गंडक नदी के संगम स्थल पवित्र स्नान के लिए पहुँचते हैं. सोनपुर मेला में इस बार महाआरती, नौका दौर, कुश्ती, दंगल रसाकशी, वाटर स्पोर्ट्स, सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण होंगे. सांस्कृतिक कार्यक्रम में सबीर कुमार, सलमान अली, मैथिली ठाकुर, पूर्णिमा श्रेष्ठ समेत स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति होगी.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें