‘उन्नयन बिहार’ से बदलेगी सारण में स्कूली शिक्षा, 140 स्कूलों में डिजिटल क्लास के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू

‘उन्नयन बिहार’ से बदलेगी सारण में स्कूली शिक्षा, 140 स्कूलों में डिजिटल क्लास के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू

  • मोबाइल ऐप की मदद से डिजिटल क्लास रूम में पढ़ेंगे बच्चे
  • ज़िले के 140 स्कूलों में चल रहा उन्नयन कार्यक्रम
  • बिहार के 6000 हाई स्कूलों में अनन्य कार्यक्रम शुरू
Chhapra: उन्नयन बिहार कार्यक्रम में राज्य भर में शिक्षकों का प्रशिक्षण चल रहा है. इस क्रम में सारण के 140 विद्यालयों में डिजिटल क्लास चलाने व इकोवेशन ऐप को ऑपरेट करने के लिए 560 शिक्षकों को गर्ल स्कूल और विशेश्वर सेमिनरी स्कूल में ट्रेनिंग दी जा रही है.

Dm बोले स्कूलों में बढ़ेगी बच्चों की हाजिरी

इसी क्रम में दूसरे चरण का उद्घाटन करते हुआ सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने उन्नयन बिहार कार्यकम के लिए बधाई देते हुए कहा कि ये एक आसान तरीके से गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा सब तक पहुंचाने का पहल है.  साथ ही उन्होंने शिक्षकों और हेड मास्टर्स को कहा की उन्नयन बिहार कार्यक्रम से बच्चों के क्लास में उपस्थिति बढ़ेगी.

 

साथ ही उन्होंने कहा की सरकारी स्कूल में आ रहे बच्चे कल के राष्ट्र निर्मित है. और उन्हें शिक्षित कर बेहतर राष्ट्र निर्माण होगा.  इसी अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने स्कूलों को उन्नयन स्मार्ट क्लास को बेहतर ढंग से बनाने और संचालित करने का सलाह दिया और यह भी बताया की हर माह उन्नयन में बेहतर कर रहे विद्यालयों और शिक्षकों को सम्मानित किया जायेगा.

28 तक चलेगा प्रशिक्षण

इससे पहले इकोवेशन के संस्थापक और उन्नयन कार्यक्रम को बिहार में शुरू करने वाले रितेश सिंह, जो छपरा जिले के ही है, उन्होंने उन्नयन बिहार की विस्तृत जानकारी साझा की और बताया कि उन्नयन कार्यक्रम स्कूल में कैसे चलाया जाता है और क्या तकनीक इसमें शामिल है. इस दोरान उन्होंने शिक्षकों को बच्चों के फेरफॉर्मेस अपलोडिंग के साथ तमाम तरह के टेक्निकल जानकारी दी.

इस दौरान 20 स्कूलो के 80 शिक्षक और हेड मास्टर ने इस ट्रेनिंग में भाग लिया और इसी प्रक्रिया में 30 जुलाई तक सभी 140 स्कूलों की टीम को प्रशिक्षण दिया जायेगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.