पंचायत चुनाव: पहले चरण के मतदान के लिए काउंट डाउन शुरू

पंचायत चुनाव: पहले चरण के मतदान के लिए काउंट डाउन शुरू

छपरा(CT Election Desk): बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान 24 अप्रैल 2016 को होना है. ऐसे में प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही हैं.

चुनाव कर्मियों की हुई प्रतिनियुक्ति

रविवार  24 अप्रैल 2016 को रिविलगंज एवं मांझी में पहले चरण के तहत होने वाले चुनाव के लिए प्रतिनियुक्त चुनाव कर्मियों को प्रतिनियुक्ति पत्र उपलब्ध करा दिया गया है. शुक्रवार 22 अप्रैल को कर्मी निर्धारित प्रखंड मे अपना योगदान देगें. जहां से उन्हें आवंटित मतदान केंद्र पर भेजा जाएगा.

मतदान केंद्रों पर दंडाधिकारी और सुरक्षा बल की हुई तैनाती

पंचायत चुनाव को लेकर रिविलगंज एवं मांझी में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. स्वच्छ एवं निष्पक्ष, भयमुक्त वातावरण में चुनाव संम्पन्न कराने को लेकर प्रशासन कटिबंध हैं. पुलिस प्रशासन द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की जा रही है. वही जिला प्रशासन द्वारा कई स्तर पर दण्डाधिकारियो की प्रतिनियुक्ति की जा रही है.

मतदाताओं को गोलबंद करने में जुटे प्रत्याशी

उधर प्रत्याशी के पास चुनाव के प्रचार प्रसार के लिए अब कुछ घंटे ही शेष बचे हैं. सभी प्रत्याशी अपने पक्ष में मतदाताओं को गोलबंद करने को लेकर जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं.

पंचायत चुनाव अन्य चुनाव से अलग है. इस चुनाव में जहां ईवीएम की जगह मतदान पेटी का प्रयोग होता हैं. वही मतदाताओं को बटन दबाने के बदले छ: तरह के बैलेट पेपर पर मोहर ( चिन्ह ) लगाना पड़ता है. इस दृष्टिकोण से मतदाताओं के लिए भी यह चुनाव आसान नहीं है

ऐसे में सुरक्षा कर्मियों और मतदान कर्मियों की जबाव देही बढ़ जाती है. उनको मतदान पेटी की सुरक्षा के लिए हमेशा सजग रहना होता है. साथ ही मतदाताओं पर भी नज़र बनाए रखने पड़ती हैं कि कोई बैलेट पेपर केन्द्र के बाहर ना ले के चला जाए.

(छपरा टुडे पंचायत चुनाव डेस्क)

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें