बिहार की चौथी सबसे लंबी मानव श्रृंखला बना सारण ने रचा इतिहास, 24 लाख लोग हुए शामिल

बिहार की चौथी सबसे लंबी मानव श्रृंखला बना सारण ने रचा इतिहास, 24 लाख लोग हुए शामिल

Chhapra: रविवार को सारण में 726 किमी मानव श्रृंखला बनाकर इतिहास रचा गया. जलजीवन हरियाली व शराबबंदी के समर्थन में निर्मित इस मानव श्रृंखला में बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हुए. सारण में बनी मानव श्रृंखला पूरे बिहार में लम्बाई के मामले पर चौथे स्थान पर रही. सरकारी आंकड़ो के मुताबिक इस मानव श्रृंखला में पूरे सारण से कुल 24 लाख 33 हज़ार 555 लोगों ने हाथ से हाथ जोड़ सड़कों पर खड़े होकर जल जीवन हरियाली का संदेश दिया.

ज़िला प्रशासन के अनुसार इस मानव श्रृंखला में 3 लाख से अधिक वैसे स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया, जो पहली से चौथी कक्षा के हैं. वहीं मुख्य मार्ग पर 101 किमी लम्बी ह्यूमन चैन बनाई गई थी. इस मौके पर छ्परा के नगर पालिका चौक पर जदयू, भाजपा के साथ अन्य राजनीतिक दलों के नेता ह्यूमन चैन बनाकर खड़े रहे, साथ ही साथ कई सामाजिक संगठनों ने इस चेन के निर्माण में अहम भूमिका निभाई.

छ्परा में मानव श्रृंखला के दौरान अद्भुत नजारा देखने को मिला. सुबह 10 बजे से ही कई स्कूलों के बच्चे कतार बद्ध होकर खड़े थे. इसके अलावें सदर अस्पताल के समीप स्वास्थ्य विभाग के साथ मुख्य सड़कों पर नगर निगम. जीविका समूह, भारत स्कॉउट के साथ जिला प्रशासन के लोग भी मानव श्रृंखला में खड़े होकर जल जीवन हरियाली का संदेश दे रहे थे.

सड़कों पर 3D पेंटिंग ने लोगों को किया आकर्षित

छ्परा के प्रसिद्ध कलाकर अशोक कुमार व उनकी टीम द्वारा सड़को पर बनाई गई थ्री डी पेंटिंग ने लोगों को आकर्षित किया. अशोक द्वारा थाना चौक-समाहरणालय, दरोगा राय चौक समेत अन्य स्थानों पर जल जीवन हरियाली थीम पर 3D पेंटिंग बनाई गई थी, जिसे देख लोग काफी आकर्षित हुए. पेंटिंग के माध्यम से लोगो को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण का सन्देश दिया गया. काफी लोग 3D पेंटिंग के साथ सेल्फी लेते भी दिखे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें