May 27, 2018 - Sun
Chhapra, India
30°C
Wind 3 m/s, ENE
Humidity 79%
Pressure 750.06 mmHg

27 May 2018      

Home आपका सारण

 


Chhapra/Sonpur: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर प्रत्येक वर्ष लगने वाला विश्व प्रसिद्द हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का गुरुवार को उद्घाटन होगा. मेला इस बार 32 दिनों का होगा. मेले में बनाये गए पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में मेला का उद्घाटन होगा.

मेला के उद्घाटन के उपरांत संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा, जो प्रतिदिन जारी रहेगा. उद्घाटन सत्र के बाद मशहूर पार्श्व गायक कुमार शानू अपनी प्रस्तुति देंगे.

मेले में लगी विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी
सोनपुर मेला में सरकार के विभिन्न विभागों के प्रदर्शनी लगाये गए है. साथ ही योजनाओं की जानकारी देने के लिए भी प्रदर्शनियां लगायी गयी है.

सबसे बड़े पशु मेला के रूप में विख्यात है मेला
हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला एशिया के सबसे बड़े पशु मेला के रूप में प्रसिद्द है. मेला में हाथी और पक्षियों की खरीद-बिक्री पर रोक है. जिसके बाद इसका असर मेले में जरूर देखने को मिलेगा. वही गाय, बैल, घोड़ा समेत अन्य पशुओं को एलकार व्यापारी दूसरे प्रदेशों से भी मेले में पहुँच रहे है.

बड़ी संख्या में पहुंचते है विदेशी सैलानी
सोनपुर मेले में बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान भी पहुंचते है. मेले में उनके ठहरने के लिए पर्यटन ग्राम का निर्माण भी किया गया है.

कोषांगों का हुआ गठन
सोनपुर मेला में व्यवस्था को सुदृढ़ रखने के लिए जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद के निर्देश पर विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है. जिसमे पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

मेले में बनाये गए अस्थायी थाने
एसपी हरकिशोर राय ने सोनपुर मेले में बनाये गये 18 अस्थायी थाने बनाये है. जिनमे थानाध्यक्षों को पदस्थापित कर दिया है. उन्होंने बताया कि नखास, मीना बाजार, चिड़िया बाजार तथा थियेटर थाने 32 दिनों तक कार्य करेंगे. शेष थाने चार दिनों के लिए बनाये गये हैं.

कैसे पहुंचे सोनपुर मेला

  • सोनपुर मेला पहुँचने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा (एअरपोर्ट) जयप्रकाश नारायण अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना है. जहाँ से बस और निजी सवारी से सोनपुर पहुंचा जा सकता है.
  • सोनपुर पहुँचने के लिए रेल मार्ग से हाजीपुर, सोनपुर स्टेशन नजदीकी रेलवे स्टेशन है.
(Visited 300 times, 1 visits today)
Similar articles

Comments are closed.

error: Content is protected !!