सारण में गर्मी और लू को देखते हुए DM ने अस्पतालों को पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाएं रखने का दिया निर्देश

सारण में गर्मी और लू को देखते हुए DM ने अस्पतालों को पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाएं रखने का दिया निर्देश

Chhapra: जिले में भीषण गर्मी, लू तथा आगलगी जैसी घटनाओं से बचने के लिए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने सभी विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक की तथा अपने-अपने स्तर से राहत तथा बचाव कार्य चलाने का निर्देश दिया. पीएचआईडी के कार्यपालक अभियंता को पेयजल के लिए आकस्मिक पेयजल योजना तैयार करने, जिस क्षेत्र में चापाकल सुख गया है. उस क्षेत्र में जल टैंकर से जलापूर्ति की व्यवस्था कराने साथ ही जिस क्षेत्र में 20 से 25 फूट जल स्तर है. वहाँ चापाकल गाड़ने तथा खराब चापाकल को मरम्मत कराने हेतु निर्देश दिया.

छपरा नगर निगम के नगर आयुक्त को शहरी क्षेत्रों में प्याऊ की व्यवस्था कराने, खराब चापाकल की मरम्मत कराने, स्लम बस्तियों में पेयजल एवं आकस्मिक दवाइयों का व्यवस्था कराने का निर्देश दिया.जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ओआरएस, आईबी लिक्विड तथा जीवन रक्षक दवाओं को उपलब्ध रखने का निर्देश दिया साथ ही साथ लू से पीड़ितों के लिए आईसुलेशन, वार्ड की व्यवस्था करने हेतु निर्देश दिया.

शिक्षा पदाधिकारी को सभी विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था कराने, समय के अनुसार विद्यालय संचालन में परिवर्तन करने का निर्देश दिया साथ ही साथ आईसीडीएस के डीपीओ को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पेयजल की व्यवस्था कराने, गर्मी तथा लू से बचने के लिए बच्चों तथा महिलाओं को स्वास्थ सहायता दिलाने हेतु निर्देश दिया.

इसके अलावे जिला अग्निशमन के पदाधिकारी को मनरेगा के मजदूरों की कार्य अवधि में बदलाव करने, मजदूरों के कार्य स्थल पर पेयजल की व्यवस्था करने, तथा अग्नि से ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में अग्निशमन वाहनों को तैनात रखने का निर्देश दिया ताकि लू तथा अग्निकांड पर तुरंत काबू पाया जा सकें.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.