सारण में कालाजार उन्मूलन अभियान की केंद्रीय टीम ने की जांच

सारण में कालाजार उन्मूलन अभियान की केंद्रीय टीम ने की जांच

Chhapra: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने सारण में कालाजार उन्मूलन अभियान की जांच की. पहले दिन टीम ने गड़खा प्रखंड व जिला मुख्यालय सदर अस्पताल में जांच किया. टीम ने इस दौरान अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं तथा संसाधनों की समीक्षा की. साथ ही चिकित्सकों तथा कर्मचारियों के कार्यों की भी जांच की गयी.

केंद्रीय टीम के द्वारा दो दिनों तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में की जायेगी जांच
टीम में नेशनल वेक्टर बॉर्न डिजीज प्रोग्राम अधिकारी तथा डब्ल्यूएचओ के अधिकारी शामिल थे. केंद्रीय टीम के द्वारा दो दिनों तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में कालाजार उन्मूलन अभियान की जांच की जायेगी.

पहले दिन गड़खा व सदर अस्पताल में किया जांच
भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की व डब्लयूएचओ की ज्वाइंट टीम ने पहले दिन सारण जिले के गड़खा प्रखंड व सदर अस्पताल में उपलब्ध संसधानों व सुविधाओं के बारे में जानकारी लिया. अभियान के जांच करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से छपरा सदर अस्पताल, अमनौर, पानापुर, तरैया गरखा प्रखंडों का भी टीम के द्वारा जायजा लिया जायेगा.

कालाजार पर काबू पाने में मिली सफलता
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि कालाजार उन्मूलन अभियान को विशेष रुप से सारण जिले में चलाया जा रहा है. यह जिला कालाजार से अत्यधिक प्रभावित रहा है, जिसके कारण राज्य सरकार तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेष नजर है. इस जिले में कालाजार पर काबू पाने में काफी सफलता मिली है, जिसे समझने के लिए केंद्रीय टीम ने सर्वेक्षण किया है.

मरीजों व परिजनों से लिया फिडबैक
केंद्रीय टीम के अधिकारियों द्वारा गड़खा प्रखंड के गांवों व अस्पतालों में मरीजों से फिडबैक लिया गया. जिसमें अधिकारियो के द्वारा अस्पताल में उपलब्ध संसाधनों तथा सुविधाओ के बारे में फिडबैक लिया गया. वहीं सरकार द्वारा मरीजों को दी जाने वाली राशि के बारे में भी जानकारी ली गयी.

पदाधिकारियों के साथ समीक्षा
टीम ने दिन भर जांच करने के बाद शाम में पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान टीम ने पदाधिकारियों को कई आवश्यक-दिशा निर्देश भी दिए. मरीजों द्वारा मिले फिडबैक के आधार पर सुविधाओं में सुधार लाने का निर्देश दिया गया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें