इतिहास के पन्नों मेंः 03 जून

इतिहास के पन्नों मेंः 03 जून

तीन जून और दो हिस्से में बंटवारे का प्लानः अपने-अपने हिस्से की आज़ादी पाने की ख़्वाहिश और ज़िद ने भारत को दो हिस्सों में बांटने की अंग्रेजों की षड्यंत्रकारी नीयत को कामयाब बना दिया।

देश को 300 साल की अंग्रेजों की गुलामी के बाद 15 अगस्त 1947 को आज़ादी तो मिली लेकिन बंटवारे की शर्त पर। भारत को दो हिस्सों में बांटने वाली इसी योजना का नाम था- थर्ड जून प्लान या माउंटबेटन योजना।

दरअसल, फरवरी 1947 को ब्रिटिश सरकार ने जून 1948 तक भारत को स्वतंत्र किये जाने की घोषणा कर दी। भारत की आज़ादी का खाका तैयार करने की जिम्मेदारी देकर माउंटबेटन को वायसराय बनाकर भारत भेजा गया। देश में उस वक्त दंगे हो रहे थे और देश में कांग्रेस की अंतरिम सरकार हालात को काबू नहीं कर पा रही थी।

इस दौरान माउंटबेटन ने कांग्रेस और मुस्लिम लीग के नेताओं से कई दौर की बातचीत की। आखिरकार राजनीतिक व सांप्रदायिक गतिरोध स्थायी रूप से खत्म करने के समाधान के रूप में तीन जून 1947 को माउंटबेटन ने भारत के बंटवारे और भारत-पाकिस्तान के बीच सत्ता हस्तांतरण के विवरण वाली यह योजना पेश की। इस योजना ने बंटवारे की शर्त पर देश की स्वतंत्रता की पटकथा तैयार कर दी। इसी योजना को भारत स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के रूप में ब्रिटिश सरकार ने मान्यता दी।

अन्य अहम घटनाएंः

1867ः भारत के प्रसिद्ध शिक्षाविद्, समाज सुधारक और लेखक हरविलास शारदा का जन्म।

1901ः ज्ञानपीठ पुरस्कार के पहले विजेता महाकवि जी.शंकर का जन्म।

1915ः ब्रिटिश सरकार ने रविंद्रनाथ टैगोर को नाइटहुड की उपाधि से नवाजा।

1918ः महात्मा गांधी की अध्यक्षता में इंदौर में हिन्दी साहित्य सम्मेलन का आयोजन।

1924ः तमिलनाडु के पांच बार मुख्यमंत्री रहे एम करुणानिधि का जन्म।

1930ः दिग्गज समाजवादी नेता व देश के पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नाडीज का जन्म।

1959ः सिंगापुर को सेल्फ गवर्निंग स्टेट घोषित किया गया।

1974ः बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और स्वतंत्रता सेनानी कृष्ण बल्लभ सहाय का निधन।

1985ः भारत सरकार ने पांच दिनों का कार्य दिवस सप्ताह शुरू किया।

2014ः पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की सड़क दुर्घटना में मौत।

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें