पौधारोपण के माध्यम से समाज को प्रकृति से मित्रता का संदेश देगा रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट सारण सिटी

पौधारोपण के माध्यम से समाज को प्रकृति से मित्रता का संदेश देगा रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट सारण सिटी

Chhapra: दूषित हो रहे पर्यावरण को संभालने व स्वच्छ बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण करना जरूरी है।छपरा में रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी पर्यावरण को संभालने के लिए लगातार पौधरोपण करने में जुटे हुए है। लॉकडाउन में क्लब के सदस्यों ने पर्यावरण को हरा-भरा बनाने को लक्ष्य मानकर कोरोना काल में अपने घर की छत पर एक बगिया बना डाली तो क्लब ने सोशल मीडिया के जरिए अभियान चलाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश हर घर तक पहुंचाने का प्रयास किया है। इसी दौरान विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर क्लब के सदस्यों ने ऑक्सीजन देने वाले कई पौधो को लगाया।

रोटरी सारण के आगामी अध्यक्ष अजय गुप्ता ने बताया की कोरोना काल में प्रकृति के बदलते स्वरूप ने हमें काफी प्रेरित किया। जिसके बाद हमसभी ने पर्यावरण सरंक्षण के लिए एक पहल शुरू की है।रोट्रैक्ट सारण सिटी के आगामी अध्यक्ष निशांत पांडेय ने कहा की पौधों को लगाने से पर्यावरण में तो सुधार होगा ही साथ ही यह पौधें हमारे आसपास के वातावरण को भी शुद्ध रखते है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।
शहर में क्लब के सदस्य पर्यावरण संरक्षण के लिए लंबे समय से अभियान चला रहे है।रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट सारण सिटी ने कोरोना काल में भी अपने अभियान को रुकने नहीं दिया। क्लब ने अपनी टीम के साथ सोशल मीडिया पर मुहीम चलाकर इसे जन-जन पहुंचाया है। सोशल मीडिया के जरिए क्लब की इस मुहिम से न सिर्फ छपरा के लोग जुड़े बल्कि आसपास के गावों कस्बो के लोगों ने अपने अपने घरों पर पौधरोपण पहल की शुरूआत की।
कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन संकट ने कई लोगों से उनके अपनों को छीन लिया है। ऑक्सीजन के इस संकट को देखते हुए क्लब के सदस्यों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अभियान की शुरूआत की है।इस अभियान में कोरोना काल में ऑक्सीजन के अभाव में मरने वाले लोगों की स्मृति में एक पौधा लगाकर उन्हें श्रद्धांजलि के रूप में समाज को प्रकृति से मित्रता का संदेश दिया जाएगा।
रोटरी सारण एवं रोट्रैक्ट सारण सिटी के सभी सदस्य मिलकर शहर को हरा-भरा बनाने में सहयोग करेंगी। इसके लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर क्लब की ओर से वृहद पौधरोपण अभियान की शुरूआत की गई ।इस दौरान राजेश फैशन,अजय गुप्ता, प्रदीप कुमार,अजय कुमार,निशांत पांडेय,सैनिक कुमार,अवध बिहारी,अजय गुप्ता,अशोक कुमार, उपस्थित थे.

0Shares
Prev 1 of 225 Next
Prev 1 of 225 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें