इतिहास के पन्नों में 2 अप्रैल: 2011 में टीम इंडिया 28 साल बाद दोबारा बना था विश्वकप विजेता

इतिहास के पन्नों में 2 अप्रैल: 2011 में टीम इंडिया 28 साल बाद दोबारा बना था विश्वकप विजेता

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के लिहाज से आज का दिन काफी महत्वपूर्ण है। भारतीय क्रिकेट के जनक माने जाने वाले रणजीत सिंह का आज ही के दिन निधन हो गया था। इसी तारीख को 2011 में टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप का खिताब दूसरी बार जीता। शास्त्रीय संगीत के महान फनकार उस्ताद बड़े गुलाम अली खां का जन्म इसी दिन हुआ।
भारतीय क्रिकेट के जनकः भारतीय क्रिकेट के पहले सुपरस्टार खिलाड़ी रणजीत सिंह। उनके नाम पर ही घरेलू क्रिकेट में काफी प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी का नाम पड़ा। 1933 में आज के दिन ही उनका निधन हो गया था। उनका जन्म 10 सितंबर 1872 को गुजरात के नवानगर में हुआ और उनके जन्म के पांच साल बाद ही इंग्लैंड में 1877 में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई। भारत में पैदा हुए किसी खिलाड़ी को इंग्लैंड की टीम में मौका मिलना तकरीबन असंभव था लेकिन रणजीत सिंह भारत के पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने इंग्लैंड की तरफ से अपना क्रिकेट करियर शुरू किया। इसके साथ ही वे पहले ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बने, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैच खेलने का मौका मिला। रणजीत सिंह ने ससेक्स क्रिकेट क्लब के लिए चार साल तक कप्तानी भी की।
विश्व विजेता बना भारतः 2 अप्रैल 2011 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम श्रीलंका का वर्ल्डकप फाइनल मैच। टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंकाई गेंदबाज कुलशेखरा की गेंद पर छक्का मारा तो पूरा देश खुशी से झूम उठा। टीम इंडिया 28 साल बाद दोबारा विश्वकप विजेता बनी। गौतम गंभीर (97) और महेंद्र सिंह धोनी (91) की यादगार साझेदारी से यह जीत संभव हुई। जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने तिरंगे के साथ वानखेड़े स्टेडियम का चक्कर लगाया। इस दौरान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को युवा खिलाड़ी विराट कोहली और युसुफ पठान ने अपने कंधे पर उठा लिया था।
अन्य अहम घटनाएंः
1879- मुगल बादशाह औरंगजेब ने अपनी सल्तनत में हिंदुओं पर फिर जजिया कर लगा दिया। अकबर ने इसे समाप्त कर दिया था।
1902- लॉस एंजिलिस में पहला मोशन पिक्चर थिएटर खुला।
1902- शास्त्रीय संगीत के दिग्गज फनकार उस्ताद बड़े गुलाम अली खां का जन्म।
1970- ‘असम पुनर्गठन अधिनियम’ के तहत भारत के उत्तर-पूर्व में मेघालय को स्वायत्तशासी राज्य का दर्जा मिला।
1986- अमेरिकी विमानन कंपनी के बोइंग विमान में बीच हवा में बम फटने से सुराख हुआ। चार यात्री हवा के दबाव से विमान से गिरे। पायलट ने विमान को सुरक्षित उतार लिया।
हिन्दुस्थान समाचार

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें