दुर्गापूजा एवं मुहर्रम में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों का ऑन-द-स्पॉट ले हस्ताक्षर: आयुक्त

दुर्गापूजा एवं मुहर्रम में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों का ऑन-द-स्पॉट ले हस्ताक्षर: आयुक्त

छपरा: दुर्गापूजा एवं मुहर्रम 2016 के दौरान दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों के उपस्थिति के संबंध में सारण, सीवान एवं गोपालगंज के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को आयुक्त नर्मदेश्वर लाल ने निर्देश दिया है.

आयुक्त ने कहा है कि दुर्गापूजा एवं मुहर्रम के अवसर पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों का ऑन-द-स्पॉट हस्ताक्षर के साथ फोटो लिया जाय. आयुक्त ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि प्रतिवर्ष जिला प्रशासन द्वारा बड़ी संख्या में दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियो की प्रतिनियुक्ति दुर्गापूजा, मुहर्रम के मद्देनजर विभिन्न संवेदनशील स्थलो पर की जाती है. प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी इस कर्तव्य को गंभीरता से नहीं लेते है एवं प्रतिनियुक्त स्थलो से अनुपस्थित रहते है. हाल मे घटित घटनाओं के मद्देनजर इस तरह के आयोजनो को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराना प्रशासन के लिए चुनौती है.

आयुक्त ने कहा कि सारण प्रमंडल के सभी जिलाधिकारियों एवं आरक्षी अधीक्षकों को निदेश दिया गया है कि दुर्गापूजा, मुहर्रम 2016 के अवसर पर संयुक्त आदेश निकालकर इतिश्री नहीं कर लिया जाय, बल्कि कौन-कौन से दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी कर्तव्य पर उपस्थित है, इसकी जांच वरीय पदाधिकारी का टीम बनाकर किया जाय. इस परियोजन हेतु जिस तरह से चुनाव के अवसर पर प्रयुक्त होने वाले विजिट सीट का उपयोग किया जाता है, उसी तरह का उपयोग किया जाय. उन्होंने कहा कि विजिट सीट में दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी का नाम, पदनाम के साथ हस्ताक्षर का अलग काॅलम भी बना हो. वरीय पदाधिकारी जांच के दौरान प्रतिनियुक्त स्थलो पर मौजूद दण्डाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों का हस्ताक्षर प्राप्त करेंगे एवं कर्तव्य स्थल पर मोबाईल फोन के कैमरा से हस्ताक्षर के दौरान फोटोग्राफी भी करेंगे.

आयुक्त ने कहा कि जांच के दौरान कर्तव्य स्थल से अनुपस्थित दण्डाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों का प्रतिवेदन एवं संबंधित सूची आयुक्त कार्यालय को प्रतिदिन प्रेषित किया जाय. उन्होंने कहा कि अनुपस्थित दण्डाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की जाय.

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें