लिस्ट हो गई है तैयार, इनको पहले दी जाएगी कोविड-19 वैक्सीन, फोन पर मिलेगी जानकारी

लिस्ट हो गई है तैयार, इनको पहले दी जाएगी कोविड-19 वैक्सीन, फोन पर मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब जल्द खत्म होने वाला है. इस बात के संकेत खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिए हैं. जल्द ही वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिलने वाला है, और उसके बाद सबसे बड़ी चुनौती है वैक्सीन को करोड़ों लोगों तक पहुंचाना. इसीलिए केंद्र सरकार ने एक लिस्ट तैयार की है जिसमें 30 करोड़ लोगों को पहला डोज दिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वैक्सीनेशन को लेकर सरकार की तैयारियां के बारे में विस्तार से बताया है.

इन लोगों को सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “भारत सरकार पिछले चार महीनों से राज्य सरकारों के साथ मिलकर राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां कर रही है. जिन 30 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी उनमें 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी, 2 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर, 50 साल से अधिक उम्र के 26 करोड़ लोग और 50 साल से कम उम्र के करीब एक करोड़ लोग हैं जिनको कोई ​बीमारी है.”


फोन पर मिल जाएगी जानकारी
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि किस व्यक्ति को कहां, कब, कैसे वैक्सीन मिलेगी. इसकी जानकारी फोन पर ही उस व्यक्ति को मिल जाएगी. उसके बाद हम उसे मॉनीटर करेंगे साथ ही दूसरे डोज के बारे में भी जानकारी फोन पर ही भेज दी जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर कोई वैक्सीन लेने से इनकार करता है, तो हमारी तरफ से उसपर दबाव नहीं बनाया जाएगा.

अगले साल जनवरी में आ सकती है वैक्सीन
डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत वैक्सीन के विकास और रिसर्च में किसी से पीछे नहीं है. वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावशीलता, प्रतिरक्षाजनकता को लेकर भारत किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा. हमारे रेगुलेटर बहुत गहराई और गंभीरता से आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं. मुझे लगता है कि अगले वर्ष जनवरी के महीने में किसी भी सप्ताह में ऐसा समय आ सकता है जब हम भारत के लोगों को पहली वैक्सीन देने की स्थिति में आ जाएं.

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें