ईडी ने नशे के कारोबारियों के खिलाफ दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

ईडी ने नशे के कारोबारियों के खिलाफ दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को नशे के अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है। ईडी सूत्रों ने बताया कि यह एफआईआर दूसरे राज्यों से सस्ती शराब खरीदकर झारखंड में मॉडलिंग कर महंगी शराब करके बेचने वाले माफियाओं के खिलाफ दर्ज की गई है। सभी मामलों में अवैध नशे के कारोबारियों को मनी लाउंड्रिंग के केस में आरोपित बनाया गया है। ईडी ने जिन 30 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है, उनके तार एक दूसरे से जुड़े रहे हैं।
पूर्व में दर्ज कांडों में चार्जशीट के आधार पर ईडी ने मनी लाउंड्रिंग का केस दर्ज किया है। पहला मामला, लोहरदगा के कुडु थाने में दर्ज केस नंबर 79/2020 के मामले में ईडी ने मनी लाउंड्रिंग का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने जांच में पाया था कि बढनियां गांव में भारी मात्रा में अवैध शराब को बनाकर उसकी रिफिलिंग महंगे ब्रांड के बोतलों में की जा रही है। मामले में चार्जशीट के आधार पर ईडी ने शंकर लहरीन, अमन कुमार, अमर गुप्ता, रेसिन गुप्ता, आलोक साहू, मनीष नारायण उर्फ अनिल नारायण, दिलीप राम, धर्मेंद्र गुप्ता, अंकित कुमार, अनिल कुमार झा, संतोष कुमार मंडल, पिंटू गुप्ता, प्रदीप महली और चंद्रशेखर राय को आरोपित बनाया है। 
दूसरा मामला नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने 80 किलो गांजा के साथ मनोज नायक को गिरफ्तार किया था। जांच में मनोज ने बताया था कि उसके रिश्तेदार बालमुकुंद नायक के कहने पर वह ओडिशा से गांजा लेकर आ रहा था। इस ममाले में चार्जशीट के आधार पर ईडी ने मनोज नायक, राजकिशोर बेहरा, बालमुकुंद निराला, प्रदीप कुमार सेट्टी के खिलाफ मनी लाउंड्रिंग का केस दर्ज किया है। 
तीसरा मामला, 6 अगस्त 2020 को पिठौरिया में झारखंड पुलिस और उत्पाद विभाग की संयुक्त टीम ने छापेमारी की थी। ओनया गांव के जतराटांड में पुलिस ने छापेमारी कर कुछ आरोपितों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार लोगों में तेजपाल मुंडा, बालमुकुंद कुमार निराला उर्फ राहुल शर्मा, गौतम कुमार, बिट्टू कुमार, तापस मंडल, निताई बनर्जी, गणेश गोराई, संतोष कुमार मंडल, रोशन कुमार सिंह और संजय साहू को गिरफ्तार किया गया था। सभी को ईडी ने आरोपित बनाया है।
हिन्दुस्थान समाचार

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें