1 मई से 18+ को Corona Vaccine, देश के यूथ को बचाने के लिये सबसे बड़ा फैसला

1 मई से 18+ को Corona Vaccine, देश के यूथ को बचाने के लिये सबसे बड़ा फैसला

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है. अब 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगायी जायेगी. इसकी शुरुआत 1 मई ये होगी. जल्द ही इसकी विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी जायेगी. केंद्र सरकार ने आज तीसरे फेज के वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत इसकी घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के बड़े डॉक्टरों और फार्मा कंपनियों के साथ आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ बैठक की है.

सरकार की ओर से बताया गया कि प्राइवेट अस्पतालों में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाया जायेगा. सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर पहले वाली व्यवस्था लागू रहेगी. निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन की आपूर्ति भारत सरकार के चैनल के अलावा अन्य चैनल से 50 फीसदी प्राप्त करनी होगी. प्राइवेट टीका निर्माताओं को उनकी 50 प्रतिशत तक आपूर्ति पूर्व घोषित दाम पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में बेचने का अधिकार दिया गया है.

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को टीका निर्माताओं से अतिरिक्त खुराक सीधे खरीदने का अधिकार दे दिया है. केंद्र ने कहा कि टीका निर्माताओं को उत्पादन और बढ़ाने के लिए तथा नये राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विनिर्माताओं को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन दिये जा रहे हैं. विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें