हवाई यात्रा करने वालों के ‘अच्छे दिन’, अब 1 घंटे के सफर के लिए 2500 रुपये होगा किराया

हवाई यात्रा करने वालों के ‘अच्छे दिन’, अब 1 घंटे के सफर के लिए 2500 रुपये होगा किराया

नई दिल्ली: हवाई यात्रा करने वालों के ‘अच्छे दिन’ आ गए है. बुधवार को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में नई एविएशन पॉलिसी को मंजूरी दे दी गयी है. नई पॉलिसी के तहत अब हवाई यात्रियों को 1 घंटे के सफर के लिए 2500 रुपये का किराया देना होगा, जबकि 30 मिनट के सफ़र लिए उन्हें 1200 रुपये किराया देना होगा.

नई एविएशन पॉलिसी में यात्रियों के हितों का ध्यान रखा गया है. इस नीति के लागू होने के बाद अब यात्रियों को घरेलू टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड पंद्रह दिनों के अंदर मिल जाएगा. वहीँ अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट कैंसिल करवाने पर 30 दिन के अंदर रिफंड मिलेगा. इतना ही नहीं अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल करवाता है तो कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर उससे 200 रुपए से ज्यादा नहीं वसूला जा सकेगा.

इसके साथ ही विमान में ओवर बुकिंग होने पर अगर यात्री को सवार नहीं होने दिया जाता है तो उसकी मुआवजा राशि बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी गई है. उड़ान के वक्त से 24 घंटे के अंदर फ्लाइट कैंसिल होती है तो मुआवजे की राशि 10 हजार रुपये तक होगी. प्रोमो और स्पेशल फेयर्स समेत सभी पर रिफंड्स लागू होंगे.

अतिरिक्त सामान पर ज्यादा चार्ज नहीं
यात्रियों को अब 15 किलो के सामान के बाद 5 किलो तक के लिए 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा चार्ज नहीं किए जाएंगे.

कुल मिला कर नई एविएशन नीति का उद्देश्य ऐसी उड्डयन अवसंरचना तैयार करना है, जो 2022 तक 30 करोड़ घरेलू यात्रियों को, 2027 तक 50 करोड़ घरेलू यात्रियों को और 2027 तक ही 20 करोड़ अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को सेवा देने में सक्षम हो.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें