अमिताभ बच्चन और कंगना रानौत राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से हुए सम्मानित

अमिताभ बच्चन और कंगना रानौत राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से हुए सम्मानित

नयी दिल्ली: प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में पुरस्कार वितरित किए. समारोह में अमिताभ बच्चन को फिल्म ‘पीकू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता जबकि अभिनेत्री कंगना को फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया.

समारोह में अभिनेता मनोज कुमार को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें पुरस्कार के तौर पर एक स्वर्ण कमल, दस लाख रपए नकद और एक शॉल भेंट की गई. मनोज कुमार को ‘पूरब और पश्चिम’, ‘उपकार’ और ‘क्रांति’ जैसी देशभक्ति फिल्मों के लिए जाना जाता है.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के तौर पर अमिताभ बच्चन को रजत कमल और 50,000 रुपये दिए गए. यह उनका चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार है. उन्होंने 1990 में ‘अग्निपथ’, 2005 में ‘ब्लैक’ और 2009 में ‘पा’ के लिए यह पुरस्कार जीता था. जबकि कंगना का यह तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार है. इससे पहले वह ‘फैशन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और पिछले साल ‘क्वीन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी हैं. उन्हें रजत कमल और 50,000 रुपये की नकद राशि दी गयी.

इस साल के सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार ‘बाहुबली’ को दिया गया और निर्देशक एस एस राजामौली तथा निर्माता शोबू यरलागदा एवं प्रसाद देवीनेनी ने स्वर्ण कमल, नकद पुरस्कार और एक प्रमाणपत्र ग्रहण किया. संजय लीला भंसाली ने ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार ग्रहण किया. वही सलमान खान अभिनीत ‘बजरंगी भाईजान’ को संपूर्ण मनोरंजन के लिए सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें