बच्चों के नामांकन को लेकर 8 से 20 तक चलेगा “प्रवेशोत्सव” अभियान

बच्चों के नामांकन को लेकर 8 से 20 तक चलेगा “प्रवेशोत्सव” अभियान

Chhapra: जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में उत्सव के रूप में नामांकन अभियान चलाया जाएगा. प्रवेशोत्सव कार्यक्रम को लेकर शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

बुधवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं साक्षरता केआरपी को प्रवेश उत्सव के बारे में जानकारी देते हुए इसे सभी विद्यालयों द्वारा उत्सव के रूप में मनाए जाने का निर्देश दिया.

श्री सिंह ने बताया कि आगामी 8 मार्च से लेकर 20 मार्च तक सभी सरकारी विद्यालयों में बच्चों का नामांकन किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा इस अभियान को ”प्रवेशोत्सव” का नाम दिया गया है.

श्री सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम की शुरुआत 8 मार्च से की जाएगी. जिसको लेकर सभी विद्यालय द्वारा अपने अपने पोषक क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार अभियान चलाया जाएगा. जिससे कि अभिभावक अपने बच्चों का नामांकन विद्यालयों में करवा सकें.

उन्होंने बताया कि कोविड-19 कई बच्चे जो कहीं ना कहीं अध्ययनरत थे उनकी पढ़ाई बाधित हुई. कई ऐसे बच्चे भी हैं जो निजी विद्यालयों में थे लेकिन विद्यालय बंद होने तथा पलायन के पश्चात वह स्कूल में नामांकित नहीं है. ऐसे सभी बच्चे जो विद्यालयों में नामांकित नही है उन बच्चों का नामांकन इस प्रवेश उत्सव में लिया जाएगा.

डीईओ श्री सिंह ने सभी विद्यालयों को निर्देश देते हुए कहा कि वह विद्यालय की बैलून से सजावट, रंगोली निर्माण, बैनर, पोस्टर लगाकर तथा प्रभात फेरी का आयोजन कर इस प्रवेश उत्सव के बारे में आम जनता को जागरूक करें. साथ ही इसमें जनप्रतिनिधि, जीविका दीदी, आंगनबाड़ी केंद्र, शिक्षा सेवक सहित अन्य गणमान्य लोगों का सहयोग प्राप्त करें. जिससे कि सभी बच्चों का नामांकन विद्यालय में शत प्रतिशत हो सके.

श्री सिंह ने बताया कि विगत वर्ष चलाये गए नामांकन अभियान में निर्धारित लक्ष्य के बावजूद करीब 40 लाख से अधिक बच्चे ऐसे है जो अनामांकित हैं. इसलिए राज्य सरकार द्वारा इस प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के तहत प्रति पंचायत अनुमानित 500 बच्चों का नामांकन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस लक्ष्य के अनुरूप एक विद्यालय के प्रथम वर्ग में करीब 30 से 35 बच्चे का नामांकन कराया जाएगा.

बैठक में समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ राजन गिरी, माध्यमिक एवं साक्षरता के डीपीओ शारिक अशरफ, स्थापना शाखा के डीपीओ सुनील गुप्ता, साक्षरता एसआरजी यशवंत कुमार सिंह सहित जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, साक्षरता केआरपी एवं शिक्षा जगत से जुड़े कई गणमान्य लोग भी शामिल थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें