विश्व एड्स दिवस पर प्रभात फेरी के माध्यम से लोगों को किया जागरूक

विश्व एड्स दिवस पर प्रभात फेरी के माध्यम से लोगों को किया जागरूक

Chhapra: सेहत केंद्र, रेड रिबन क्लब एवम राष्ट्रीय सेवा योजना, राजेंद्र महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में सर्वप्रथम प्रभात फेरी का आयोजन किया गया.

जिसे प्राचार्य प्रो सुशील कुमार श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर भेजा। यह रैली कॉलेज प्रांगण से प्रारंभ होकर महाविद्यालय के आस पास स्थित समुदायों एवम राष्ट्रीय सेवा योजना की गोद ली बस्ती में गई एवम आस पास के लोगो को एड्स से संबंधित जरूरी जानकारी से अवगत कराई। पुनः प्राचार्य ने छात्रों को संबोधित कर इस वर्ष वर्ल्ड एड्स डे की थीम लेट कम्यूनिटीज लीड (Let Communities Lead) के बारे में अवगत कराया, जिसका उद्देश्य एड्स से प्रभावित लोगों को अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपनी आवाज उठाने में सक्षम बनाने के साथ ही बीमारी को रोकने के लिए समाज की अहम भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करना हैं।

साथ ही, साथ इसका मुख्य उद्देश्य एड्स के बचाव में समाज ने जो महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं, उनकी सराहना करना भी है।फिर कॉलेज प्रांगण में मानव श्रृंखला का निर्माण करवाया गया,एवम एक सेहत प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। प्रश्नोत्तरी में मुख्य रूप से एड्स सहित अन्य संक्रमण आधारित बीमारियों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए।

एड्स आधारित इन सभी कार्यक्रमों में सेहत केंद्र की नोडल पदाधिकारी डा जया कुमारी पांडेय, रेड रिबन क्लब के नोडल पदाधिकारी डा देवेश रंजन, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डा अनुपम कुमार सिंह, डॉ कन्हैया प्रसाद, डा ज्योति कुमारी ने छात्रों को एड्स जानकारी ही बचाव से संबंधित छोटे छोटे ज्ञानवर्धक विषयो से लाभान्वित किया। पियर एजुकेटर रूपेश कुमार निषाद, अरूणिमा, अनुप्रिया, सचिन कुमार चौरसिया, आस्था कुमारी सहित कई छात्र छात्रों ने अपनी सक्रिय उपस्थिति से कार्यक्रम से लाभान्वित हुए एवम उन्होंने शिक्षकों से संबंधित विषयों से कई प्रश्न पूछे, जिनका उन्होंने सहज एवम सरल में उत्तर दिया।

0Shares
Prev 1 of 226 Next
Prev 1 of 226 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें