e-JudEx के माध्यम से ऑनलाइन करें न्यायिक सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी

e-JudEx के माध्यम से ऑनलाइन करें न्यायिक सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी

Chhapra: न्यायिक सेवाओं की परीक्षा की श्रेष्ठम तैयारी अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है.

ऐसा इ-ज्युडेक्स (e-JudEx, www.ejudex.com) से संभव हो सकेगा. न्यायिक सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु यह एक वर्चुअल/ऑनलाइन कोचिंग का माध्यम है. जिसकी स्थापना स्वयं तीन राज्यों के पूर्व न्यायाधीशों ने मिल कर किया है.

इ-ज्युडेक्स विधि (Law) की पढाई कर रहे छात्रों एवं न्यायिक सेवा (Judicial Services) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक नवीन मंच होगा. जिसमें उनके जरूरतानुसार तीन प्रकार के अलग-अलग पाठ्यक्रम यानी फाउंडेशन कोर्स, क्रैश कोर्स एवं विषय वार कोर्स की व्यवस्था है.

इ-ज्युडेक्स की संस्थापिका अंकिता राज सहाय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन/ लाइव क्लासेज 20 अगस्त 2020 से प्रारम्भ हो रही हैं जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पंजीकृत छात्रों के लिए पाठ्यक्रम सम्बंधित इ-नोट्स, टेस्ट सीरीज एवं अन्य सुविधाएं भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जायेंगी.

श्रीमती सहाय ने वर्ष 2009 में इसाबेला थॉबर्न कॉलेज से ऐलिस मेनचेस्टर स्कालरशिप प्राप्त करते हुए स्नातक की डिग्री ली. तत्पश्चात वर्ष 2012 में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से विधि की पढाई करने के बाद स्वयं तैयारी कर के मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के अधीन मध्य प्रदेश न्यायिक सेवा की परीक्षा को उत्तीर्ण किया वो भोपाल में न्यायाधीश का पदभार ग्रहण किया. जहाँ से वर्ष 2017 में त्याग-पत्र देकर उन्होंने आर. आर. सहाय एण्ड एसोसिएट्स लॉ फर्म के मैनेजिंग पार्टनर के तौर पर पटना उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस करना शुरू किया. अंकिता राज सहाय प्रख्यात अधिवक्ता एवं विधिवेत्ता राजीव रंजन सहाय की पुत्रवधु हैं.

न्यायाधीश बनने की चाह रखने वाले पात्र उम्मीदवारों को अपने ज्ञान, अनुभव वो विशेषज्ञता का लाभ देने वो अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ने के उद्देश्य से अंकिता राज सहाय ने बिहार न्यायिक सेवा से सेवानिवृत्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं भूतपूर्व बीमा लोकपाल, भारत सरकार आर के श्रीवास्तव और भूतपूर्व रजिस्ट्रार, ईलाहाबाद उच्च न्यायालय गोपाल नारायण सिन्हा के साथ मिलकर इ-ज्युडेक्स की स्थापना की है.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व पाठ्यक्रम सम्बंधित विस्तृत जानकारी के लिए www.ejudex.com पर क्लिक कर सकते है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें