शारदीय नवरात्र: कलश स्थापना 29 सितंबर को, जानिए शुभ मुहूर्त

शारदीय नवरात्र: कलश स्थापना 29 सितंबर को, जानिए शुभ मुहूर्त

Dharm Desk: शारदीय नवरात्र 29 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है और 8 अक्टूबर को समाप्त होगा. ऐसे में कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त को सभी जानना चाहते है.

आचार्य हरेराम शास्त्री के अनुसार कलश स्थापना के लिए 29 सितम्बर रविवार को प्रातः काल से रात्रि 10 बजे तक प्रतिपदा तिथि और रात्रि 9 बजकर 40 मिनट तक हस्त नक्षत्र से युक्त मुहूर्त में शुभ मुहूर्त है.

उन्होंने बताया कि विशेष कामना वाले भक्त और मूर्तियों के पास दिन में 11 बजकर 36 मिनट से 12 बजकर 24 मिनट तक अभिजित मूहुर्त में करें.

इसे भी पढ़ें: शारदीय नवरात्र: हाथी पर होगा माता का आगमन, नवरात्र 29 सितंबर से प्रारंभ

उन्होंने बताया कि विलवाभिमन्त्रण 4 अक्टूबर दिन शुक्रवार को 12 बजे के बाद सन्ध्या काल तक करें. पत्रिका प्रवेश, नेत्रोंमिलन अर्थात पट्ट खोलने का शुभ मुहूर्त 5 अक्टूबर शनिवार को प्रातः काल से दिन में 2 बजकर 03 मिनट तक.

महानिशा पूजा 5 अक्टूबर शनिवार को रात्रि 11 बजे से रात्रि 3 बजे तक करें. महाअष्टमी 6 अक्टूबर रविवार को करें. महानवमी हवन यज्ञ आदि 7 अक्टूबर दिन सोमवार को प्रातः काल से दिन में 3 बजकर 5 मिनट तक करें. साथ ही कन्या पूजन, वटुक पूजन आदि करें.

विजयादशमी 8 अक्टूबर दिन मंगलवार को प्रातः काल से शाम को 4 बजे तक. इस दिन अबूझ मुहूर्त होने से यात्रा, देशाटन, उत्सव, क्रय-विक्रय मुहूर्त तथा सभी कार्य प्रारंभ करने का शुभ मुहूर्त है.

Prev 1 of 226 Next
Prev 1 of 226 Next
0Shares
Prev 1 of 226 Next
Prev 1 of 226 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें