मुहर्रम: शहर में निकाली गयी मातमी जुलूस

मुहर्रम: शहर में निकाली गयी मातमी जुलूस

Chhapra: मुहर्रम के अवसर पर मंगलवार को शहर में मातमी जुलूस निकाली जाएगी. शिया समुदाय के लोगों द्वारा जुलूस निकाली जाएगी. मुहर्रम की दस तारीख को मातमी जुलूस निकाली जाती है. सोमवार यानी नौ मुहर्रम को शिया कॉलोनी दहियावां और नई बाज़ार में जंजीरी मातम हुआ. मंगलवार को शहर मे निकाले जानेवाली मातमी जुलूस महमूद चौक, पंकज सिनेमा रोड होते हुए साहेबगंज के रास्ते बूटनबाड़ी पहुंचेगी जहाँ पहलाम किया गया.

बताते चलें कि सैकड़ो की संख्या में मातम करते हुए लोग इस जुलूस में शामिल होते है. मुहर्रम की दस तारीख को मातमी जुलूस निकाली जाती है. नौ मुहर्रम को शिया कॉलोनी दहियावां और नई बाज़ार में जंजीरी मातम किया गया.

मुहर्रम यानी इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार साल का पहला महीना होता है और इस महीने की 10वीं तारीख का महत्व इस्लाम में बहुत ही ज्यादा है. मुसलमान, खास तौर पर शिया मुसलमान मुहर्रम की 10वीं तारीख (आशूरा) को न सिर्फ मातम मनाते हैं बल्कि कर्बला के मैदान में 1400 साल पहले नवास-ए-रसूल (पैगंबर मोहम्मद के नाती इमाम हुसैन) की शहादत दिवस पर मातम करते हैं. मातमी जुलूस निकालकर 1400 पहले हुए जुल्म की दास्तान को याद करते हैं. भारत में कल मंगलवार को मुहर्रम की 10वीं तारीख है. इस मातमी मौके पर देश में ताज़िए भी निकाले जाएंगे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें