जल संकट: कही पानी की कमी, कही बर्बादी

जल संकट: कही पानी की कमी, कही बर्बादी

Chhapra: पानी की कमी से शहर से लेकर गांव में हाहाकार मचा है. लोग पानी के लिए भटक रहे है. वही जहां पानी सहजता से मिल रही है वहां बर्बाद भी खूब हो रही है. साफ पानी पीने के नाम, शौक में शहर के अधिकतर घर में वाटर प्यूरीफायर लगा मिलेगा. इस वाटर प्यूरीफायर में एक लीटर पानी साफ करने में अनुमानतः 4 लीटर पानी बर्बाद होती है. इससे समझा जा सकता है कि एक ओर लोग पानी नही मिलने से परेशान है वही दूसरी ओर इसे बर्बाद किया जा रहा है.

इसे भी पढ़े: लालू यादव के जन्मदिवस पर राबड़ी देवी ने किया ट्वीट, कहा-आपको हमारी भी उम्र लग जावे

इसे भी पढ़े: हादसों का केंद्र बनता जा रहा है मेथावलिया फोरलेन चौराहा

शहर में आरओ वाटर के हजारों प्लांट चल रहे है जो लोगों तक आरओ का साफ पानी पहुंचाने का दावा कर रहे है. इनके प्लांट में भी बड़े पैमाने पर पानी साफ की जाती है जिससे पानी की बर्बादी निश्चित रूप से होती है. वही वाहनों के धुलाई में भी पानी की बड़े पैमाने पर बर्बादी देखने को मिलती है.

इसे भी पढ़े: जेपीयू सहित सभी महाविद्यालयों में लगेगा सुझाव पेटिका, शीघ्र होगा शिकायतों का निवारण

शहर में सड़क निर्माण में भी रोजाना टैंकर से पानी का छिड़काव हो रहा है, जिसको भी गर्मी में जब तक पानी की किल्लत है टाला जा सकता है. पानी की कमी खास कर गर्मी के मौसम में इस तरह के चीजों पर पाबंदी या उपयोग कम कर हम पानी बचा सकते है. जरूरत है पहल करने की.

वही शहर के कई जगह पीने के पानी के पाइप लाइन फट जाने से रोजाना हजारों लीटर पानी बर्बाद हो जा रहा है. व्यवस्था को सही करने वालों को इसे लेकर कोई फर्क नहीं पड़ रहा.   

VIDEO: नगरपालिका चौक क्व पास सड़क पर बहता पीने का पानी  

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें