लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान का है सर्वाधिक महत्व: आयुक्त

लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान का है सर्वाधिक महत्व: आयुक्त

Chhapra: 9वीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन शहर के राजेंद्र स्टेडियम में किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल और जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने दीप प्रज्वलित कर किया.

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा किहमारे देश में शासन की सबसे बेहतरीन व्यवस्था लोकतांत्रिक प्रणाली को अपनाया गया है. लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान को सर्वाधिक महत्व दिया गया है. उनके द्वारा कहा गया कि चाहे जिस स्तर का भी निर्वाचन हो हमें अपने मताधिकारी का प्रयोग निश्चित करना चाहिए.

आयुक्त ने कहा कि हमे भारतीय होने पर गर्व है और हमें भारत निर्वाचन आयोग पर भी गर्व होना चाहिए. निर्वाचन आयोग के द्वारा लागातार सुधारात्मक प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दुनिया के देशों से भी भारत निर्वाचन आयोग से परामर्श लिया जा रहा है.

25 जनवरी 1950 को निर्वाचन आयोग अस्तित्व में आया. इसी परिपेक्ष में आज ही के दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है. उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाता बनें और सभी मतदाता जाहें वे किसी जाति धर्म वर्ग या समुदाय के हो, अपने मताधिकार का प्रयोग जरुर करें. आपके मतदान से न केवल अच्छी सरकार का चयन हो पायेगा बल्कि लोकतंत्र को भी मतबूती मिलेगी. इस अवसर पर आयुक्त के द्वारा मताधिकार का प्रयोग संबंधी सपथ भी दिलायी गयी.

इसके पूर्व जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा स्वागत भाषण देते हुए कहा गया कि इस बार 50,000 नये मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किया गया है, जिसमें 20,000 ऐसे मतदाता है जो अहत्र्ता की तिथि 01.01.2019 को 18 वर्ष पूरा किये है. जिलाधिकारी ने नये मतदाताओं का स्वागत किया एवं मतदान करने की अपील की. जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया पूरे भयमुक्त माहौल में सम्पन्न करायी जाएगी. जिला प्रशासन सुरक्षा की सम्पूर्ण व्यवस्था करेगा.

इसे भी पढ़े: VIDEO: Saran की आज की Top 5 खबरें, यहां देखें

मुख्य समारोह में मुख्य निर्वाचन आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग की अपील भी सुनवायी गयी. इस अवसर पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रुप में बंहतरीन कार्य करने वाले मकेर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी को सम्मानित किया गया. प्रोजेक्ट रोषनी के तहत् चलाये गये कार्यक्रम में 15 दिनों मं 60 हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमें सर्वश्रेष्ठ पाँच बच्चों एवं निर्वाचन शाखा क दो अपरेटरों-प्रसन्नजीत कुमार सिंह एवं विकास कुमार को सम्मानित किया गया.

बी.एल.ओ. हुए सम्मानित
सभी 20 प्रखंडों के चयनित 40 बी.एल.ओ.को भी सम्मानित किया गया.

उप विकास आयुक्त ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें. उन्होंने महिलाआंे एवं बच्चों को शुभकामना भी दी.

इसे भी पढ़े: दाउदपुर में रुकी मौर्य एक्सप्रेस, सांसद ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

रवाना हुए 10 जागरूकता रथ
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दस जागरूकता रथ को आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जागरूकता रथ दसों विधानसभा क्षेत्र में जाकर लोगों को ईवीएम और वीवीपैट के बारे में जानकारी देगी और लोगों को जागरूक करेगी.

इस अवसर पर डीआईजी विजय कुमार वर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष मीणा अरुण, एसपी हरकिशोर राय, उप निर्वाचन पदाधिकारी रौशन अली, अवर निर्वाचन पदाधिकारी कपिल शर्मा, एसडीओ लोकेश मिश्र, आदि उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें