विद्या मंदिर के विद्यार्थियों ने लिया शहर को स्वच्छ बनाने का संकल्प

विद्या मंदिर के विद्यार्थियों ने लिया शहर को स्वच्छ बनाने का संकल्प

छपरा: शहर में बढ़ती गन्दगी और सम्बंधित विभाग की इसके प्रति उदासीनता शहर के लोगों के लिए आम बात हो चुकी है. बीते दिनों छपरा को स्वच्छ बनाने हेतु नगर परिषद ने कुछ पहल की थी पर उचित योजना के आभाव में गंदगी की स्थिति यथावत बनी हुई है.

ऐसे में स्थानीय सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं ने अब शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने का संकल्प लिया है. विद्यालय के प्रधानाचार्य रामदयाल शर्मा के नेतृत्व में छोटे-छोटे बच्चे बिलकुल जिम्मेदार नागरिक की तरह हाथो में झाड़ू लिए ‘सम्पूर्ण भारत स्वच्छता अभियान’ की सार्थकता को सिद्ध करने निकल पड़े है. fb

विद्यालय के इन बच्चों का कहना है कि जब हमारे देश के प्रधानमंत्री झाड़ू लेकर सड़को पर सफाई करने के लिए आगे आ सकते है तो भला हम क्यों नहीं. स्कूल के इन बच्चों का केंद्र सरकार की इस योजना के प्रति उत्साह और समर्पण काबिले तारीफ़ है.

हाल ही में स्कूल के विद्यार्थियों ने सिविल कोर्ट स्थित गन्दगी से भरे तालाब को साफ करने में अहम भूमिका निभाई. बच्चों के इस उत्साह को देखकर जिला जज रमेश तिवारी समेत कई न्यायिक पदाधिकारी भी आगे आये और सबने एक आम नागरिक की तरह इस स्वच्छता अभियान को सफल बनाया. इसके साथ साथ विद्यालय द्वारा स्थानीय  राजेन्द्र सरोवर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए गोद लिया है. विद्यालय द्वारा समय समय पर स्वच्छता अभियान चला कर परिसर को साफ़ किया जाता है.   

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के छात्र-छात्राएं हमेशा ही पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी सहयोग करते है. हाल ही में स्कूल के इन बच्चों ने दलित बस्ती में साक्षरता अभियान चलाकर एक उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया था. छात्रों द्वारा प्रतिवर्ष गर्मियों की छुट्टी में इस अभियान को चलाया जाता है. 

पढ़ाई के प्रेशर और दैनिक कार्यों के बीच इन बच्चों ने छुट्टी के दिन घर बैठ कर टेलीविजन देखना और क्रिकेट खेलने के बजाए शहर को स्वच्छ बनाने का जो प्रयास शुरू किया है वो हमारे समाज के लिए निश्चित ही प्रेरणादायी है. फ़िलहाल इन बच्चों को विद्यालय के शिक्षकों और समाज के कुछ प्रबुद्ध वर्ग के लोगों का भी साथ मिलना शुरू हो गया है. इन बच्चों से प्रेरणा लेकर छपरा के लोग भी स्वच्छता अभियान को सफल बनाने की दिशा में सार्थक पहल कर सकेंगे.

0Shares

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें