छपरा सदर अस्पताल में 25 लाख की लागत से 10 बेड का पीडियाक्ट्रिस ICU का होगा निर्माण

छपरा सदर अस्पताल में 25 लाख की लागत से 10 बेड का पीडियाक्ट्रिस ICU का होगा निर्माण

छपरा। सदर अस्पताल परिसर में शिशु के लिए अलग से 10 बेड का पीकू वार्ड यानि पीडियाक्ट्रिस इंसेटिव केयर यूनिट (शिशु गहन चिकित्सा इकाई) का निर्माण कराया जायेगा। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस वार्ड का निर्माण सदर अस्पताल के आईसीयू परिसर में ही कराया जायेगा। जिसमें शिशुओं की बेहतर उपचार की व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने उपकरण की खरीदारी भी कर ली है। बहुत जल्द इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा।

निर्माण में खर्च होंगे लगभग 25 लाख रुपए

सदर अस्पताल के अस्पताल प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद ने बताया करीब 25 लाख रूपये की लागत से शिशु गहन चिकित्सा ईकाई का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिए जरूरी उपकरणों की ख़रीदारी कर ली गयी है। मुजफ्फरपुर समेत बिहार के कई जिलों में चमकी बुखार से कई बच्चों की मौत हो गयी थी। जिसे गंभीरता से लेते हुए सरकार ने शिशुओं की बेहतर इलाज सुनिश्चित कराने के लिए यह अहम कदम उठायी है। विभाग ने सिविल सर्जन को पत्र जारी कर शिशु गहन चिकित्सा इकाई का निर्माण कराने का निर्देश दिया है। जिसके आलोक में जिला अस्पताल प्रशासन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गयी है।

विशेषज्ञ चिकित्सक व स्टाफ नर्स की होगी तैनाती

बच्चों की देखभाल के लिए अलग से शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सक व स्टाफ नर्स की नियुक्ति की जायेगी। विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा वार्ड में भर्ती बच्चों का बेहतर इलाज मुहैया करायी जायेगी। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। यहां पर 24 घंटे डॉक्टर व स्टाफ नर्स ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। यहां साफ-सफाई के लिए स्वीपर व सुरक्षा के लिए गार्ड की पोस्टिंग की जायेगी।


मिलेंगी ये सुविधाएं:

पीकू वॉर्ड में 1 से 14 साल तक के बच्चों को विशेष बीमारियों के इलाज की सुविधा दी जाएगी। यह 10 बैड का एक अलग वॉर्ड होगा। पीकू में हर बेड पर वेंटिलेटर, मॉनिटर, ऑक्सीजन सप्लाई, बॉडी वार्मर, ब्लड गैस एनालाइजर आदि की व्यवस्था होगी। ब्लड गैस एनालाइजर की व्यवस्था होने से बच्चों की जांच भी पीकू में ही हो जाएगी। इसके अलावा बॉडी वार्मर की सुविधा होने से बच्चे का शरीर यदि ठंडा हो गया है तो उसे मिनटों में नार्मल तापमान पर लाया जा सकता है।यह छोटे बीमार बच्चों के लिए आईसीयू है।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.