रोट्रेक्ट सारण सिटी के तत्वावधान में डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट ‘गिफ्ट ऑफ साइट’ का हुआ आयोजन

रोट्रेक्ट सारण सिटी के तत्वावधान में डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट ‘गिफ्ट ऑफ साइट’ का हुआ आयोजन

Chhapra: रोट्रेक्ट सारण सिटी के तत्वावधान में डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट ‘गिफ्ट ऑफ साइट’ का आयोजन किया गया. जिसका उद्धघाटन मुख्य अतिथि विधायक डाॅक्टर सी एन गुप्ता, विधान पार्षद प्रोफेसर विरेन्द्र नारायण यादव तथा विशिष्ट अतिथि पीडीआरआर श्याम बिहारी अग्रवाल, डाॅक्टर संजीव कुमार गुप्ता, डाॅक्टर शम्भु कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

इस अवसर पर विधायक डाॅक्टर सी एन गुप्ता ने अपनें सम्बोधन में कहा कि मनुष्य जीवन में नेत्र दान रक्तदान से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, जो किसी के अंधेरे जीवन में उजाला ला देता हैं. इस अवसर पर विधान पार्षद प्रोफेसर विरेन्द्र नारायण यादव ने कहा कि नेत्रदान के लिए युवा आगें आएं तो एक नई पीढ़ी का निर्माण होगा.

विशिष्ट अतिथि पीडीआरआर श्याम बिहारी अग्रवाल ने अपनें सम्बोधन में कहा कि जीते जीते रक्तदान जातें जातें नेत्र दान बहुत आवश्यक हैं, नेत्रदान करनें से दो व्यक्तियों को अंधेरे से रोशनी में ला सकतें हैं. अपनें साथ-साथ अपनें आस पास के पड़ोसियों को भी प्रोत्साहित करें नेत्रदान के लिए. अपनें परिवार के सभी सदस्यों को प्रेरित करना होगा नेत्रदान करनें के लिए तभी हमारे देश से नेत्रहीनता समाप्त होंगी. डाॅक्टर संजीव कुमार गुप्ता ने नेत्रदान के लाभ को विस्तार से बताया तथा कहा मरने के छः घंटे बाद तक आँखें सलामत रहतीं हैं, समय रहते हीं नेत्रदान करना आवश्यक हैं.  डाॅक्टर शंभू कुमार ने कहा मनुष्य के मृत्यु के पश्चात कुछ सावधानियाँ भी जरूरी हैं, मृत्यु के पश्चात आँखों पर रूई को गिला करके लगाने से आँखें बची रहतीं हैं, जो किसी भी व्यक्ति को लगाने पर लाभकारी होगा.

रोट्रेक्ट सारण सिटी के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह ने बताया इस जागरूकता अभियान से प्रेरित होकर 22 युवाओं तथा युवतियों ने नेत्रदान के लिए अपनी सहमति प्रदान की हैं. इस कार्यक्रम में बेहतर सहयोग के लिए कुलदीप कुमार को क्लब द्वारा सम्मानित किया गया. इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता आलोक कुमार सिंह ने की. मंच संचालन निकुन्ज कुमार ने किया तथा स्वागत उज्जवल रमण ने एवम धन्यवाद ज्ञापन सचिव सैनिक कुमार ने किया. इस अवसर पर पर अवध बिहारी प्रसाद, कुणाल कुमार, सत्यम कुमार आदि उपस्थित हुए.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें