रेलवे ने चलाया Covid19 जनजागरूकता अभियान

रेलवे ने चलाया Covid19 जनजागरूकता अभियान

Chhapra: पूर्वोत्तर के वाराणसी मंडल पर कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते हुए संक्रमण के केसों को ध्यान में रखते हुए मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार के निर्देशन में रेल यात्रियों एवं रेल कर्मचारियों की सुरक्षा हेतु वृहद जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में आज 10 अप्रैल, 2021 को कोविड संक्रमण से बचाव हेतु मंडल के छपरा जं, मंडुवाडीह, मऊ, सलेमपुर एवं आजमगढ़ स्टेशनों पर कार्यरत फ्रंट लाइन स्टाफ, वाणिज्य एवं रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा यात्रियों को मौखिक रूप से कोरोनॉ नियमों का सही ढंग से पालन करने हेतु काउंसिलिंग किया गया. इस दौरान कोविड से बचाव के अन्तर्गत तीन सावधानियां-मास्क को सही प्रकार से लगाना, हाथ को बार-बार धोकर स्वच्छ रखना, दो गज की आवश्यक दूरी का पालन करने हेतु रेल यात्रियों को बताया गया अभियान के अन्तर्गत मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों एवं कार्यालयों में बैनर एवं पोस्टरों के माध्यम से ‘दवाई भी, कड़ाई भी का व्यापक प्रसार किया जा रहा है.

इसी क्रम में आज 10 अप्रैल, 2021 को छपरा जंक्शन पर वृहद अभियान चलाकर फेस मास्क नियम का अनुपालन सुनिश्चित किया गया. इस दौरान जिन यात्रियों के पास मास्क नहीं था उनको मास्क वितरित भी किया गया. इसके अतिरिक्त स्टेशन पर निर्भर आस पास के गरीब वेंडरों को भी फेस मास्क बांटा गया.

इस दौरान छपरा स्टेशन पर स्पर्शरहित थर्मल स्कैनिंग के साथ ही जिला प्रशासन के सहयोग से बाहर आने वाले यात्रियों की कोविड जाँच भी कराई जा रही थी और संदिग्धों को पृथक कर सारण जिला चिकित्सालय भेजा गया.

इसके साथ आज मऊ जं एवं आजमगढ़ रेलवे स्टेशनों पर भी कड़ाई की गई और बाहर (विशेष रूप से महानगरों) से आने वाले यात्रियों को कतारबद्ध कर कोरोनॉ प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए कोविड जाँच के बाद निकाला गया. इस दौरान संदेह होने पर बाहर से आने वाले यात्रियों की एंटीजेन्ट जाँच के पश्चात आरटीपीसीआर जाँच भी कराई गई और पॉजिटिव यात्रियों को पृथक कर जिला प्रशासन के सहयोग से संबंधित अस्पताल भेजा गया.

ज्ञातव्य हो कि मंडल के प्रामुख स्टेशनों पर कोविड से बचाव हेतु कोरोनॉ प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है तथा मंडल के सभी स्टेशनों एवं स्टेशन परिसर में मास्क लगाने के नियम का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है. मास्क नहीं लगाने वालों पर जुर्माना लगया जा रहा है. मंडल के प्रामुख स्टेशनों पर एकल निकास एवं एकल प्रवेश की व्यवस्था की गई है. जिससे यात्रियों की स्पर्श रहित थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर संक्रमित यात्रियों को सामान्य यात्रियों से आइसोलेट करने के लिए बैरिकेटिंग युक्त सेफ जोन बनाया गया है.

उक्त स्टेशनों के टिकट काउंटरों, वाटर बूथों,प्लेटफ़ार्मों एवं रेल परिसरों में दो गज की दूरी का पालन करने हेतु मार्किंग की गई है और रेलवे सुरक्षा बल की सहायता से यात्रियों को अनुपालन कराया जा रहा है. वाराणसी मंडल के सभी स्टेशनों पर कार्यरत कर्मचारियों द्वारा मास्क, दो गज की दूरी एवं सेनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जा रहा है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें