बजट में सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के प्रस्ताव को छपरा के व्यापारियों ने नकारा,

बजट में सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के प्रस्ताव को छपरा के व्यापारियों ने नकारा,

Chhapra: शुक्रवार को सदन में देश की पहली महिला वित्त मंत्री ने आम बजट पेश किया. मोदी सरकार 2.0 के आम बजट में कई चीजें महंगी हुई तो कई चीजें सस्ती हो गई. सोने पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने से स्वर्ण व्यापारी इस बजट से बिल्कुल नाखुश नजर आ रहे हैं. छपरा के स्वर्ण व्यवसायियों ने मोदी सरकार के इस बजट पर मिली जुली प्रतिक्रिया दी है.

स्वर्ण व्यवसायियों का कहना है कि कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने से सोने की बिक्री और भी महँगी हो जाएगी. जिससे व्यापार पर असर पड़ेगा. वही कई अन्य बाधाएं भी आयेंगी. बीते कुछ समय से सोने के आयात में कमी आयी थी. ट्रेडरों व दुकानदारो ने सोने से कस्टम ड्यूटी घटाने की मांग की थी.

Read Also:दिघवारा थाना के निर्माणाधीन फोरलेन ओवरब्रिज के पास युवक की गोली मारकर हत्या, मृतक की पहचान उन्हचक जान गांव निवासी विक्की राय के रूप में हुई

यहां पढिये प्रतिक्रिया:

आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए छपरा के स्वर्ण व्यवसायी व श्रीप्रकाश ओर्नामेंट्स के ओनर वरुण प्रकाश ने कहा कि इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने से सोने के दाम भी बढ़ेंगे. बिक्री में भी समस्या होगी. आम लोगों पर भी इसका बोझ बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि पिछले 2 सालों से बजट काफी अच्छा था. लेकिन इस इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ने के साथ ही कई और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावें कैशलेस ट्रांसेक्शन में भी गिरावट आएगी.

 

 

हथुआ मार्केट स्थित प्रकाश ऑर्नामनेट्स के ओनर अरुण प्रकाश ने कहा कि बजट में इमोर्ट ड्यूटी बढ़ने से सोने के दाम अब आकाश छूने लगेंगे. जिससे अच्छे क्वालिटी का सोना खरीदना अब सबके बस की बात नहीं होगी. इम्पोर्ट ड्यूटी सीधे 10 से 12.5 परसेंट कर देना सही नहीं है. यह ग्राहकों और दुकानदारों के लिए एक झटका है. कोई नहीं चाहता कि कम गुणवत्ता वाला सोना खरीदे लेकिन सरकार के इस बजट ने आम लोगों पर महँगाई का एक बोझ दे दिया है. जिसका असर सीधे व्यापार पर पड़ेगा. व्यापार में मंदी भी होगी.

शहर के मौना चौक स्थित न्यू जे अलंकार ज्वैलर्स के मनोज कुमार ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार के इस बजट से स्वर्ण व्यापार पर बुरा असर पड़ेगा. पहले से ही कस्टम ड्यूटी घटाने को लेकर मांग की जा रही थी. उल्टा सरकार ने इसे बढ़ाकर लोगों के ऊपर अतिरिक्त बोझ डालने का कार्य किया है. इम्पोर्ट ड्यूटी के बढ़े टैक्स को सरकार को वापस लेना चाहिए. सोने के दाम काफी महेंगे हो गए. अब बिक्री में भी बहुत समस्या आएगी. साथ ही साथ सरकार के इस कदम से स्मगलिंग को बढ़ावा मिलेगा. जो पिछले 2 साल से काफी कम हो गया था.

 

 

वहीं बजट पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए साहेबगंज के बी अलंकार ने श्याम कुमार ने कहा कि सरकार ने कुछ प्लान करके की इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाई होगी. लोगों पर असर तो पड़ेगा. थोड़ा बाजार में मंदी भी आएगी. दाम बढ़ेंगे तो लोगो को एडजस्ट करके चलना पड़ेगा. सरकार विकास को ध्यान में रखकर टैक्स बढ़ाया होगा. आने वाले कुछ दिनों में इसका असर स्वर्ण बाजारों में जरूर देखने को मिलेगा.

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें