विधानसभा में विधायक ने उठाया हथुआ मार्केट के सफाई और वेंडिंग जोन का मुद्दा, मंत्री ने जांच का दिया आश्वसन

विधानसभा में विधायक ने उठाया हथुआ मार्केट के सफाई और वेंडिंग जोन का मुद्दा, मंत्री ने जांच का दिया आश्वसन

Chhapra/Patna:  छपरा नगर निगम क्षेत्र के हथुआ मार्केट में जल जमाव एवं कूड़े के अंबार की समस्या को विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने जोरदार तरीके से सदन के पटल पर रखा.

विधायक ने सदन में सरकार से सवाल पूछते हुए कहा कि प्रतिमाह 100 रुपया कूड़ा हटाने के लिए लिया जाता है। नगर निगम के द्वारा साफ सफाई के नाम पर साथ ही प्रतिमाह करोड़ का टर्न ओवर है, फिर भी नगर निगम क्षेत्र के बाजारों में कोई सुविधा नहीं है. कई मुख्य मार्केट, व्यावसायिक मंडी समेत प्रत्येक गली मोहल्ले में जलजमाव कूड़ा कचरे का अंबार लगा हुआ है।  हथुआ मार्केट में डेढ़ साल से साफ सफाई की व्यवस्था बेहाल है.

इस सवाल पर मंत्री के जबाब कि सफाई व्यवस्था सही कर दी गई है पर स्थानीय विधायक असन्तुष्ट दिखे। उन्होंने कहा कि मंत्री का जबाब तथ्यों से परे और वस्तुस्थिति के विपरीत है। जिस पर मंत्री सम्राट चौधरी ने जिलाधिकारी से जांच कराने का आश्वसन दिया।   विहदयक 

विधायक ने दूसरे प्रश्न के दौरान शहर में वेंडिंग जोन से संबंधित मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया। विधायक ने पूछा कि क्या कारण है कि विगत 8 वर्ष से अभी तक वेंडिंग जोन का निर्माण नहीं कराया जा सका है। जिससे फुटपाथी दुकानदारों को बीच-बीच में रोजी-रोटी की दिक्कतों पर सामना करना पड़ता है। क्या उन्हें यह हक नहीं है कि वह अपना जीवन यापन सही तरीके से चला सके बीच-बीच में प्रशासनिक अवरोध के कारण वह रोजी-रोटी की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं सरकार इस पर क्या कर रही है और कब तक इस पर उचित कदम उठाएगी?

सम्बंधित मंत्री से प्राप्त जबाब पर विधायक ने असंतोष जताते हुए सम्बंधित अधिकारी से जाँच करवाने की मांग की। जिस पर सरकार के तरफ जाँच का आश्वाशन दिया गया. साथ ही मंत्री ने अपने जबाब में यह भी बताया कि पूर्व में वेंडिंग ज़ोन के लिए चयनित स्थानों राजेन्द्र सरोवर और भिखारी ठाकुर चौक पर क्रमशः डबल डेकर और सड़क चौड़ीकरण के प्रस्तावित योजनाओं के कारण निर्माण नहीं हो सकता है। जिसको लेकर विधायक ने सरकारी बाजार और गुदरी बाजार में जगह की उपलब्धता को बताया और विचार करने का आग्रह किया।      

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें