सरकारी विद्यालयों में मद्य निषेध का संकल्प एवं नारे लगवाने के निर्देश

सरकारी विद्यालयों में मद्य निषेध का संकल्प एवं नारे लगवाने के निर्देश

छपरा: मद्य निषेध अभियान के अन्तर्गत जिला संचालन समिति की बैठक में डीएम दीपक आनंद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि मद्य निषेध के प्रति जनजागरूकता पैदा करने के लिए सभी सरकारी विधालयों में प्रार्थना के समय मद्य निषेध के संकल्प के साथ-साथ मद्य निषेध से संबंधित नारे भी लगवाएं जाएं.

डीएम ने कहा कि 1 अप्रैल 16 से देशी एवं मशालेदार शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लागू रहेगा. प्रतिबंध को पूर्णतः सफल बनाने के लिए जनता में जागरूकता आवश्यक है और यह सामाजिक सहयोग के द्वारा ही शत प्रतिशत सफल हो सकता है. डीएम ने कहा कि जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए शिक्षा विभाग के पदाधिकारी विभिन्न विभागों की भागीदारी से समयवद्ध तालिका के अनुसार अभियान चलाएं और अपेक्षित परिणाम दें. मद्य निषेध के प्रति समाज में जन जागरूकता उत्पन्न करने के लिए विद्यालय-सह-अभिभावक जागरूकता कार्यक्रम, ग्राम संवाद कार्यक्रम, सांस्कृतिक जागरूकता अभियान सरकार द्वारा निर्धारित समय तालिका के अनुसार सम्पन्न कराया जाए. विद्यालय-सह-अभिभावक जागरूकता कार्यक्रम में प्राथमिक मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों के माध्यम से एक संकल्प पत्र उनके अभिभावकों से भरवाया जाना है. डीएम ने कहा कि यह संकल्प पत्र इलेक्शन मोड में भरवाकर मंगवाया जाए और सम्पूर्ण जागरूकता अभियान इलेक्शन मोड में सम्पन्न कराना सुनिश्चित किया जाए.

डीएम ने उपस्थित नवपदस्थापित उत्पाद अधीक्षक रेणु सिन्हा को निर्देश दिया कि वे व्यापक छापेमारी लगातार चलाएं और गिरफ्तारी भी सुनिश्चित करें. उन्होंने बैठक में उपस्थित अपर पुलिस अधीक्षक श्री सत्यनारायण को निदेश दिया कि वे 1 मार्च से नदियों में Patrolling सुनिश्चित कराएं.

डीएम ने कहा कि आदतन शराबियों के लिए डीइडिक्शन सेन्टर तैयार हो रहा है जहां ऐसे आदतन शराबियों की इलाज एवं काउंसलिंग की व्यवस्था रहेगी. प्रखंड स्तरीय एवं पंचायत स्तरीय संचालन समिति की बैठक 26 फरवरी तक कराने का निर्देश दिया और कहा कि इस अभियान को हल्के में कोई न लें और पूरी गंभीरता एवं मनोयोग से कार्यक्रम को सफल बनाएं.

बैठक में एएसपी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के सभी प्रखंड स्तर तक के पदाधिकारी, उत्पाद अधीक्षक, डीपीआरओ बीके शुक्ला समेत अन्य अधिकारी व साक्षरता के कर्मी उपस्थित थे.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें